BJP launches Seva Saptah to mark PM Modi birthday, These are the attractions | प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह की शुरुआत, 2 अक्टूबर तक देशव्यापी कार्यक्रम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का जन्मदिन 17 सितंबर को होता है. भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) 2014 से उनके जन्मदिन सप्ताह को सेवा सप्ताह के रूप में मनाती आ रही है. इस साल भी पीएम के जन्मदिन सप्ताह को सेवा सप्ताह के रूप में मनाने की शुरुआत हो चुकी है. वर्ष 2020 में आयोजन का शुभारंभ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) ने किया. 

गौतमबुद्ध नगर से हुई सेवा सप्ताह की शुरुआत
बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गौतमबुद्ध नगर के छपरौली गांव से सेवा सप्ताह की शुरुआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को 70 साल पूरा करने जा रहे है. इसलिये पार्टी ने देश के हर जिले में 70 जगहों पर सेवा का कार्य करेगी. जिसके तहत वृक्षारोपण किया जाएगा, ब्लड डोनेशन के साथ स्वच्छता का कार्यक्रम भी आयोजित होगा. 

ये भी पढ़ें- संसद में बोले रक्षा मंत्री, LAC पर चीन की घुसपैठ लगातार जारी, भारतीय सेना दे रही करारा जवाब

पीएम की जीवनी से संबंधित प्रदर्शनी का उद्घाटन
पार्टी अध्यक्ष नड्डा ने बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी के जीवनी से जुड़ी एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया.  70 स्लाइड्स वाली ये प्रदर्शनी हर प्रदेश मुख्यालय में भी दिखाई जाएगी. सभी सांसदों को कहा गया है कि उनके क्षेत्र में सेवा सप्ताह का संचालन सुचारू रूप से हो, इसकी जिम्मेदारी उन्हे ही निभानी होगी. 

14 से 20 सितंबर तक हर राज्य में वर्चुअल रैली
पार्टी ने इसे बूथ और मण्डल स्तर पर भी मनाने का फैसला लिया है और इसके लिये जरूरी निर्देश सम्बन्धित पार्टी अधिकारियों को दे दिया गया है. पीएम मोदी के दिल और उनके कार्य संकल्प में महात्मा गांधी का बहुत असर रहा है. इसलिये पार्टी ने  2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन ‘स्वच्छता अभियान’ के रूप में कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है. इसके तहत व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान किसी न किसी रूप में पूरे नेतृत्व की भागीदारी होगी.  

दीनदयाल उपाध्याय जयंती और ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’
इसी बीच 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती भी है. इस उपलक्ष्य पर भी पार्टी ने हर साल की तरह बड़ी कार्यक्रम करने का फैसला लिया है. इस तारीख को दिन भर बूथ स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा. वहीं सभी बूथ अध्यक्ष के घरों पर पार्टी का झंडा लगाया जाएगा. पार्टी ने सभी को इस अवसर का प्रोटोकॉल भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा 25 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ मनाया जायेगा . 

संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है जो एक अक्टूबर तक चलेगा, इसलिये पार्टी ने सभी सांसदों को दिल्ली में रहकर ही इन आयोजनों को अपने क्षेत्र में सफल बनाने को कहा है. क्योंकि इस बार सत्र में शनिवार और रविवार को भी सदन की कार्यवाही होगी. 

LIVE TV
 



Source link