Operation Gibraltar: The Pakistani troops who infiltrated Kashmir | क्या था ऑपरेशन जिब्राल्टर? जानिए भारतीय सेना ने कैसे दिया PAK को मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली: साल के नौवें महीने का छठा दिन देश के इतिहास में सेना के शौर्य की याद दिलाता है. दरअसल, पाकिस्तान (Pakistan) के ऑपरेशन जिब्राल्टर (Operation Gibraltar) का भारतीय सेना (Indian Army) ने 6 सितंबर 1965 को मुंहतोड़ जवाब दिया था.

ऑपरेशन जिब्राल्टर पाकिस्तान की जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने की रणनीति का कोड वर्ड था जो भारतीय शासन के खिलाफ विद्रोह शुरू करने के लिए किया गया था. सफल होने पर, पाकिस्तान को कश्मीर पर नियंत्रण हासिल करने की उम्मीद थी लेकिन उसके लिए यह अभियान एक बड़ी विफलता साबित हुआ. इसके जवाब में 6 सितंबर 1965 को भारतीय सैनिकों ने कार्रवाई की. अंतत: युद्ध छिड़ा और उसमें भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी.

ये भी पढ़ें: इस राज्य में कहर बरपा रहा कोरोना, 1 दिन में नए मामलों का आंकड़ा 20 हजार के पार

 इतिहास में 6 सितंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं
 6 सितंबर के दिन ही 1522 में समंदर के रास्‍ते पृथ्‍वी का पूरा चक्‍कर लगाने वाला पहला जहाज विक्‍टोरिया स्‍पेन लौटा था.

1901 में अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैककिनले को न्यूयॉर्क में अराजकतावादी व्यक्ति ने गोली मारी. 8 दिन तक जीवन-मृत्यु के बीच संघर्ष करने के बाद उन्होंने दम तोड़ दिया. 

1970 में पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलस्तीन ने यूरोप के हवाई अड्डों से चार विमानों का अपहरण किया. अपहरणकर्ता इन विमानों को जॉर्डन और मिस्र के हवाईअड्डों पर ले गए. बंधक बनाए गए 382 यात्रियों के बदले में उन्होंने स्विस जेल में बंद तीन लोगों को छोड़ने की मांग की थी.

1991 इसी दिन रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर को कभी सेंट पीटर्सबर्ग, कभी पेत्रोग्राद तो कभी लेनिनग्राद नाम से पुकारे जाने के बाद उसका पुराना नाम सेंट पीटर्सबर्ग वापस मिला.

2018 में उच्चतम न्यायालय ने परस्पर सहमति से वयस्कों के बीच समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर किया और इससे जुड़े ब्रिटिश काल के कानून को समानता के अधिकार का उल्लंघन बताया.

इनपुट: भाषा

ये भी देखें-



Source link