Noida Metro will start from 7 September after five months | पांच महीने बाद 7 सितंबर से शुरू हो जाएगी नोएडा मेट्रो, यात्रियों को इन बातों को रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली: लॉकडाउन की वजह से करीब 5 महीने बंद रहने के बाद नोएडा मेट्रो 7 सितंबर से शुरू हो जाएगी. इसके लिए NMRC ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को कई सावधानियों का पालन करना होगा. ऐसा किए बिना उन्हें सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

मास्क पहनना और मोबाइल में आरोग्य सेतु अनिवार्य होगा
NMRC प्रवक्ता के मुताबिक मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को मास्क पहना अनिवार्य होगा. साथ ही यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप भी होना चाहिए. थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही लोगों को मेट्रो स्टेशन में एंट्री दी जाएगी. सामाजिक दूरी बरकरार रखने के लिए स्टेशनों पर जगह जगह सोशल डिस्टेनसिंग के निशान लगाए गए हैं. मेट्रो ट्रेन के अंदर भी सीट पर इस तरह के निशान बनाए गए हैं, जिस से यात्री एक सीट छोड़ कर बैठें. स्टेशन और प्लेटफार्मों पर वॉलिंटियर्स लोगों को गाइड करते रहेंगे. 

नोएडा में फिलहाल ब्लू लाइन मेट्रो नहीं चलेगी
बता दें कि 7 सितंबर से नोएडा में सिर्फ aqua लाइन पर ही मेट्रो चलेगी. ब्लू लाइन मेट्रो फिलहाल बंद रहेगी. एक्वा लाइन मेट्रो शुरूआत में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 5 से 9 बजे तक ही चलेगी. ये समय सिर्फ सोमवार से शनिवार के लिए रहेगा. रविवार को मेट्रो का समय सुबह 8 बजे से 11 बजे और शाम 5 से 9 बजे रहेगा.)

आने- जाने की फ्रीक्वेंसी 15 मिनट रहेगी
मेट्रो के आने- जाने की फ्रीक्वेंसी 15 मिनट रहेगी. सभी मेट्रो स्टेशन और ट्रेनों को रात के वक़्त पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा. एक्वा लाइन के सेक्टर sec 101, sec 81, NSEZ, sec 83, sec 137, sec 142, 143, 144,145,146, 147, 148  alpha-1, delta1 और GNIDA office मेट्रो स्टेशन पर एंट्री के लिए सिर्फ 1 गेट खोला जाएगा.  बाकी के 6 मेट्रो स्टेशन sec 51, sec 50, sec 76, KP-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर के दरवाज़े एंट्री के लिए खोले जाएंगे.

LIVE TV



Source link