Today’s History: 44 people laid foundation of Los Angeles, Google hit the start button | आज का इतिहास: 44 लोगों ने बसाया था Los Angeles और ‘गलती’ से Google तक का सफर

नई दिल्ली: हमारा आने वाला कल कैसा होगा, ये हमारे अतीत में किए गए कामों से तय होता है. आज हम इतिहास के कुछ पन्नों को पलटेंगे और आपको बताएंगे कि इतिहास में आज का दिन क्यों खास है, चलिए एक नजर डालते हैं.

दादा भाई नौरोजी का जन्म
Grand Old Man of India के नाम से मशहूर दादा भाई नौरोजी का जन्म वर्ष 1825 में आज ही के दिन गुजरात के नवसारी में हुआ था । वो आज़ादी की लड़ाई के प्रमुख नेताओं में से एक थे । उन्होंने 1885 में Indian National Congress की स्थापना में मुख्य भूमिका निभाई थी । दादा भाई नौरोजी वर्ष 1892 में ब्रिटिश सांसद बनने वाले पहले एशियाई व्यक्ति थे । उन्होंने ‘Drain Theory’ का विचार सामने रखा था …जिसमें ब्रिटिश राज के दौरान भारत से ब्रिटेन में हो रहे drain of wealth यानी आर्थिक लूट की बात कही गई थी.

http://zeenews.india.com/

Roll Film Camera का पेटेंट 
1888 में आज के दिन अमेरिकी नागरिक George Eastman को Roll Film Camera का पेटेंट मिला था, इसी के साथ उन्होंने अपना ट्रेडमार्क Kodak रजिस्टर करवा लिया था. 1976 में Photographic Film के अमेरिकी बाज़ार में Kodak कंपनी का 80 से 90 प्रतिशत Market Share था. इस कंपनी ने 2012 में दिवालिया होने की घोषणा कर दी थी. इसके बाद Kodak ने अपने तमाम Patents, Apple, Google, Microsoft, Facebook, Amazon और Samsung जैसी बड़ी कंपनियों को बेच दिए थे.

http://zeenews.india.com/

Google की स्थापना 
वर्ष 1998 में आज ही के दिन अमेरिका की Stanford University के दो Ph.D. students, Larry Page (लैरी पेज ) और Sergey Brin (सरगे ब्रिन) ने Google की स्थापना की थी. दिलचस्प बात ये है कि Google को अपना नाम एक गलत Spelling से मिला. इसका मूल शब्द था “Googol” था, जिसका मतलब होता है 1 के आगे 100 जीरो. फिर इस शब्द को बिगाड़ कर Google शब्द वजूद में आया. Google से जुड़ी एक खास बात ये भी है कि इसकी शुरुआत एक गराज में हुई थी. 

http://zeenews.india.com/

डॉ. धर्मवीर भारती का निधन 
वर्ष 1997 में आज ही के दिन मशहूर लेखक, कवि, नाटककार और पत्रकार डॉक्टर धर्मवीर भारती का निधन हुआ था. ‘गुनाहों का देवता’, ‘अंधा युग’ और ‘सूरज का सातवां घोड़ा’ उनकी अमर रचनाएं हैं. धर्मवीर भारती वर्ष 1960 से 1997 तक हिंदी साप्ताहिक पत्रिका धर्मयुग के प्रमुख संपादक थे. उस दौर में ये पत्रिका काफी लोकप्रिय हुई थी. डॉक्टर धर्मवीर भारती ने, बतौर पत्रकार, 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को कवर किया था. उन्हें पद्मश्री और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

http://zeenews.india.com/

दुनिया का पहला Central Power Plant
वर्ष 1882 में आज ही के दिन Thomas Alva Edison ने दुनिया का पहला Central Power Plant शुरू किया था. तब अमेरिका में New York शहर के Manhattan में Pearl Street Power Station के ज़रिए 400 Lamps जलाए गये थे, और अगले दो वर्षों में Lamps की संख्या बढ़कर 10 हजार से भी ज़्यादा हो गई थी.

http://zeenews.india.com/

और

Los Angeles शहर की स्थापना
वर्ष 1781 में आज ही के दिन अमेरिकी में Los Angeles शहर की स्थापना हुई थी.11 परिवारों के 44 लोगों ने मिलकर इस शहर की स्थापना की थी. मौजूदा वक्त में Los Angeles शहर की आबादी करीब 40 लाख है और ये America का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. Los Angeles पूरी दुनिया में Hollywood के लिए भी मशहूर है, और इसे सिनेमा की राजधानी भी कहा जाता है.

http://zeenews.india.com/

ये भी पढ़ें: ब्रोकर्स को मार्जिन नियमों पर मिली बड़ी राहत, सेबी ने पेनाल्टी को लेकर दिया ये फैसला

LIVE TV



Source link