UP government appeal to wear mask and follow social distancing rules | कोविड-19 से बचाव को लेकर CM योगी ने की अहम बैठक, अधिकारियों को दिए ये दिशानिर्देश

लखनऊ: यूपी सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए राज्य में मिनी लॉकडाउन (Lockdown) लगाया है. वहीं आज कोरोना से बचाव के लिए यूपी सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से बचाव को लेकर समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए.

सीएम योगी ने कहा है कि डोर-टू-डोर सर्वे, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सक्षम सर्विलांस, अधिक से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्टिंग के माध्यम से मृत्यु दर को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है.

इसके साथ ही कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/मुख्य चिकित्सा अधिकारी/मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल/नगर आयुक्त नियमित बैठक करें ये निर्देश भी दिए गए हैं.

सीएम योगी ने कहा कि सभी जनपदों में कोविड एवं नॉन-कोविड अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ डॉक्टरों तथा दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. साथ ही, अस्पतालों की नियमित साफ-सफाई के साथ-साथ सैनिटाइजेशन भी कराया जाए, अस्पतालों में एम्बुलेंस, व्हीलचेयर, स्ट्रेचर तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता को यह बताया जाए कि बहुत आवश्यक होने पर ही वे घर से बाहर निकलें और बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के 4 थाना क्षेत्रों में 20 जुलाई से 24 जुलाई तक कम्प्लीट लॉकडाउन लागू रहेगा. लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने हाल के दिनों में कोरोना संक्रमितों के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरोजनीनगर, गाजीपुर, इंदिरानगर और आशियाना थाना क्षेत्रों में कम्प्लीट लॉकडाउन लागू करने का आदेश दिया है. जिला मजिस्ट्रेट ने इन चार थाना क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. इन चार थाना क्षेत्रों में आने वाले इलाकों में 20 सुबह 5 बजे से 24 जुलाई रात्रि 10 बजे तक पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के बागी नेता पायलट ने किया ट्वीट, कहा- असम-बिहार में बाढ़ पीढ़ित की करें मदद

राजधानी लखनऊ में अनलॉक की शुरुआत के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं. कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 3700 के पार पहुंच गई है. रविवार को लखनऊ में एक बार फिर कोरोना का विस्फोट हुआ. लगातार चौथे दिन लखनऊ में 200 से ज्यादा कोरोना केस रिपोर्ट किए गए. रविवार को लखनऊ में 219 नए कोरोना मरीज मिले. शनिवार को 224 नए कोरोना संक्रमित मिले थे. 

ये भी देखें-



Source link