India

UU Lalit to be 5th judge of Supreme Court Collegium, will take over from 20 July | सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के 5वें न्यायधीश होंगे यूयू ललित, कल से संभालेंगे पदभार

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की जज जस्टिस आर बानुमति के रिटायर होने के साथ जस्टिस यूयू ललित (Uday Lalit) 20 जुलाई से सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम में शामिल हो जाएंगे. जस्टिस ललित सुप्रीम कोर्ट के पांचवे वरिष्ठ जज होगें जो जजों की नियुक्ति में अपनी भूमिका निभाएंगे.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के अलावा हाईकोर्ट न्यायाधीशों का स्थानांतरण भी सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों पर किया जाता है. जस्टिस ललित के अलावा मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे, जस्टिस एन वी रमना, जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस आर एफ नरीमन कॉलेजियम में शामिल हैं. हालांकि जस्टिस अरुण मिश्रा 5 सितंबर 2020 को रिटायर्ड हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:-  उइगर और तिब्बतियों की सुनियोजित तरीके से पहचान खत्म कर रहा चीन, स्पेशल रिपोर्ट

गौरतलब है कि जस्टिस यूयू ललित को 13 अगस्त 2014 को बार से लिया गया था. जून, 1983 में एक वकील के रूप में कानूनी करियर शुरू करने वाले जस्टिस ललित ने दिसंबर, 1985 तक बॉम्बे हाईकोर्ट में वकालत की थी. जनवरी 1986 में उन्होंने अपनी वकालत दिल्ली स्थानांतरित कर दी. उन्हें अप्रैल, 2004 में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया. उच्चतम न्यायालय ने उन्हें 2G मामलों में सुनवाई के लिए CBI के विशेष वकील के रूप में भी नियुक्त किया था.

LIVE TV



Source link

Leave a Reply