business

रिलायंस रिटेल की योजना JioMart पर ऑर्डर किए गए गैर-विनाशकारी वस्तुओं की डिलीवरी के लिए किराणा स्टोर का उपयोग करने की है

रिलायंस रिटेल के पास उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में किरान रिटेल दिग्गज या अन्य जगहों से सामान मंगवाएगा।

अपनी रणनीति में एक उल्लेखनीय बदलाव में, रिलायंस रिटेल की भूमिका होगी किराना अपने JioMart प्लेटफ़ॉर्म पर पैकेज्ड फूड, किराना और FMCG उत्पादों की सीधी बिक्री से पूरी तरह से दूर जाते हुए उत्पादों को बेचने के लिए फ्रैंचाइज़ी भागीदारों के रूप में स्टोर करता है।

“यह रणनीति में बदलाव का प्रतीक है जो इसे अन्य बड़े ई-किराना प्लेटफॉर्म जैसे कि बिगबैकेट, अमेज़ॅन और ग्रोफर्स से अलग करता है,” में एक रिपोर्ट कहा द इकोनॉमिक टाइम्स

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल अपने हिसाब से पेरीशेल्स आइटम बेचना जारी रखेगा। किराना यदि यह रिलायंस रिटेल के पास उपलब्ध नहीं है, तो रिटेल दिग्गज या अन्य जगहों से माल का स्रोत होगा।

द इकोनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट में आगे कहा गया है रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने बी 2 बी कैश-एंड-कैरी स्टोर फॉर्मेट को पूरा करेगी और रिलायंस मार्केट को उत्पादों के बी 2 बी डिलीवरी में बदल देगी किराना भंडार।

पिछले साल दिसंबर में, द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया ने एक रिपोर्ट में कहा JioMart औसतन लगभग 5 लाख दैनिक आदेशों की सेवा कर रहा था।

एक जेपी मॉर्गन अध्ययन का हवाला देते हुए, व्यापार अंदरूनी सूत्र एक टुकड़े में कहा “JioMart ने दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के संदर्भ में BigBasket और Grofers को पहले ही पार कर लिया है” और पहले से ही एक मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं और 2.3 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को हर महीने पंजीकृत कर रहा है।

एक के अनुसार सीएनबीसी-टीवी 18 रिपोर्ट, पिछले साल मार्च में, नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में क्षेत्रों में सफलतापूर्वक पायलट का संचालन करने के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी JioMart सेवा का विस्तार कई शहरों में ग्राहकों के लिए किया था।

पिछले साल जुलाई में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 43 वें एजीएम को संबोधित करते हुए कहा था कि JioMart इलेक्ट्रॉनिक्स, फार्मा, फैशन और हेल्थकेयर को आगे बढ़ाएगा।

अंबानी ने कहा, “JioMart और WhatsApp किराना स्टोर्स के साथ मिलकर काम करेंगे। व्हाट्सएप के 400 मिलियन यूजर्स Jio-Facebook साझेदारी के लिए अद्वितीय मूल्य लाते हैं।”

अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल भारत का सबसे बड़ा और सबसे लाभदायक खुदरा व्यापार था। “पिछले पांच वर्षों में खुदरा व्यापार राजस्व में 8 गुना और मुनाफे में 11 गुना वृद्धि हुई है।”

“हमारा विकास मॉडल छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी पर आधारित है। हमने JioMart किराने की डिलीवरी को सफलतापूर्वक संचालित किया है और JioMart पर प्रति दिन 2.50 लाख से अधिक ऑर्डर पहुंचे हैं,” उन्होंने कहा।

प्रकटीकरण: Reliance Industries Ltd. स्वतंत्र मीडिया ट्रस्ट का एकमात्र लाभार्थी है जो Network18 Media & Investments Ltd को नियंत्रित करता है पहिला पद एक हिस्सा है

ऑनलाइन पर नवीनतम और आगामी तकनीकी गैजेट खोजें टेक 2 गैजेट्स। प्रौद्योगिकी समाचार, गैजेट समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करें। लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल विनिर्देशों, सुविधाओं, कीमतों, तुलना सहित लोकप्रिय गैजेट।

Source link

Leave a Reply