business

08 जनवरी 2021 को पेट्रोल डीजल की कीमत | ईंधन मूल्य: 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है, गैसोलीन है, जानें आज क्या कीमत है

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL और BPCL) ने लगातार कुछ दिनों तक पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल-डीजल) की कीमतों में वृद्धि के बाद राहत दी है। आज (शुक्रवार, 08 जनवरी) ईंधन के मूल्य में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। आमजन के लिए अच्छी खबर है कि पेट्रोल की कारें 5 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती हैं।

दरअसल, पेट्रोल मंत्रालय ने सरकार से ऊंची पेट्रोल डीजल कीमतों पर राहत देने की सिफारिश की है। मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो पेट्रोल के मूल्य में लगभग 5 रुपए तक की कमी हो सकती है।

चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी में 7.7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान

मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनाचल में पेट्रोल डीजल पर बढ़े हुए उत्पाद शुल्क में अगर 50 फीसदी कटौती भी कर दी जाए, तो पेट्रोल के दाम 5 रुपए प्रति लीटर तक नीचे आ सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल पर एक मुश्त 10 रुपए उत्पाद शुल्क बढ़ाया था। मंत्रालय ने कहा कि यदि उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो उपभोक्ताओं को इसका पूरा लाभ पहुंचाने के लिए राज्यों को भी सहयोग करना होगा।

बता दें कि कल गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि इससे पहले तेल कंपनियों ने आखिरी बार 7 दिसंबर को पेट्रोल के दाम में 30.33 पैसे बढ़ाने की गई थी। वहीं डीजल 25.31 पैसे तक की गई थी। वर्तमान में जानते हैं आज के मूल्य …

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने विदेशी मस्क

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (इंडियन ऑयल) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.20 रुपये प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कल की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 85.68 रुपए चुकाना होगा। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 86.96 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 74.38 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.97 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 79.72 रुपए चुकाना होगा।



Source link

Leave a Reply