business

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर अपवंचन के कारण प्रति वर्ष करों में 75,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है

टैक्स जस्टिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि 10.3 बिलियन डॉलर, या देश के $ 3 ट्रिलियन जीडीपी का 0.41 प्रतिशत वैश्विक कर दुरुपयोग के कारण हर साल करों में खो जाता है

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर अपवंचन के कारण प्रति वर्ष करों में 75,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है

प्रतिनिधि इमाहे। एएफपी

नई दिल्ली: शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत हर साल करों में $ 10.3 बिलियन (लगभग cr 75,000 करोड़) से अधिक का नुकसान कर रहा है, जो कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा वैश्विक कर दुरुपयोग और निजी व्यक्तियों द्वारा चोरी के कारण है।

टैक्स जस्टिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक कॉरपोरेट कर के दुरुपयोग और निजी कर चोरी के लिए वैश्विक स्तर पर हर साल करों में कुल 427 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा है। यह प्रति वर्ष लगभग 34 मिलियन नर्सों के वार्षिक वेतन – या प्रति सेकंड एक नर्स के वार्षिक वेतन के बराबर देशों की लागत है।

भारत के संबंध में, रिपोर्ट में कहा गया है कि $ 10.3 बिलियन, या $ 3 ट्रिलियन जीडीपी का 0.41%, वैश्विक कर दुरुपयोग के लिए हर साल करों में खो जाता है।

इसमें से, बहुराष्ट्रीय निगमों (MNCs) द्वारा $ 10 बिलियन से अधिक कर का दुरुपयोग और निजी व्यक्तियों द्वारा किए गए कर चोरी के लिए $ 200 मिलियन का नुकसान हुआ है।

खोए हुए कर का सामाजिक प्रभाव स्वास्थ्य बजट के 44.70% और शिक्षा व्यय के 10.68% के बराबर है। यह 42.30 लाख से अधिक नर्सों के सालाना वेतन के बराबर है।

इसने आगे कहा कि भारत बाहरी एफडीआई और सूचीबद्ध मॉरीशस, सिंगापुर और नीदरलैंड के रूप में वित्तीय प्रवाह में अवैध वित्तीय प्रवाह के लिए सबसे कमजोर है, जो इस जोखिम के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं।

टैक्स जस्टिस नेटवर्क द्वारा स्टेट ऑफ टैक्स जस्टिस रिपोर्ट प्रकाशित की गई है, साथ में ग्लोबल यूनियन फेडरेशन पब्लिक सर्विसेज इंटरनेशनल और ग्लोबल एलायंस फॉर टैक्स जस्टिस।

रिपोर्ट में वैश्विक कर के दुरुपयोग और खतरे से निपटने के लिए सरकारों के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया है।

ऑनलाइन पर नवीनतम और आगामी तकनीकी गैजेट खोजें टेक 2 गैजेट्स। प्रौद्योगिकी समाचार, गैजेट समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करें। लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल विनिर्देशों, सुविधाओं, कीमतों, तुलना सहित लोकप्रिय गैजेट।

Source link

Leave a Reply