business

ईडी ने जम्मू-कश्मीर बैंक धन शोधन मामले में श्रीनगर, अनंतनाग जिलों में कई स्थानों पर छापे मारे

ED के खोजी लोग खोज में शामिल लोगों के बयान को अपने खातों में भारी क्रेडिट और डेबिट के स्रोत को उजागर करने के लिए दर्ज कर रहे हैं

ईडी ने जम्मू-कश्मीर बैंक धन शोधन मामले में श्रीनगर, अनंतनाग जिलों में कई स्थानों पर छापे मारे

प्रतिनिधि छवि। News18

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर बैंक में कथित संदिग्ध लेनदेन से जुड़ी मनी-लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में कश्मीर में कई छापे मारे।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने श्रीनगर में छह और अनंतनाग जिले में कुल सात स्थानों को कवर किया – धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई खोजों के हिस्से के रूप में।

ईडी ने कहा कि उसने मोहम्मद इब्राहिम डार, मुर्तजा एंटरप्राइजेज, आजाद एग्रो ट्रेडर्स, एमएंडएम कॉटेज इंडस्ट्रीज, और मोहम्मद सुल्तान तेली पर छापा मारा जो आतिथ्य और कृषि आधारित उद्योगों, सिविल निर्माण और रियल एस्टेट व्यवसायों में “शामिल” हैं।

“खोजों से मनी लॉन्ड्रिंग के सबूतों की बरामदगी हुई है क्योंकि बैंक खातों का इस्तेमाल संदिग्ध लेनदेन को रूट करने के लिए किया गया है,” उन्होंने कहा।

ईडी जम्मू-कश्मीर बैंक के अधिकारियों, अज्ञात लोक सेवकों, निजी व्यक्तियों और विभिन्न बैंक खातों में संदिग्ध लेनदेन के लिए अन्य लोगों के खिलाफ श्रीनगर में यूटी पुलिस की सीआईडी ​​द्वारा पूर्व में दर्ज एफआईआर का अध्ययन करने के बाद मामले की जांच कर रहा है।

CID FIR, ED ने कहा, आरोप है कि बैंक खातों का इस्तेमाल लोक सेवकों के पैसे के साथ-साथ कुछ निजी पार्टियों के लिए भी किया जाता था।

ईडी ने सीआईडी ​​की प्राथमिकी के हवाले से कहा कि कुछ बैंक अधिकारियों ने इन लोक सेवकों के साथ मिलकर जानबूझकर धनशोधन विरोधी मानदंडों के तहत अलर्ट जुटाने के लिए छोड़ा था।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि इसकी जांच “अब तक सामने आई है कि जेएंडके बैंक के साथ बनाए गए इनमें से कई बैंक खातों में लेनदेन वास्तविक नहीं थे और इन खातों का उपयोग लॉन्ड्रिंग के उद्देश्य से किया गया था”।

ईडी के खोजी लोग खोज में शामिल लोगों के बयान को “उनके खातों में भारी क्रेडिट और डेबिट के स्रोत को उजागर करने के लिए” दर्ज कर रहे हैं।

“बरामद किए गए गुप्त दस्तावेजों और नरम डेटा का भी विश्लेषण किया जा रहा है,” यह कहा।

ऑनलाइन पर नवीनतम और आगामी तकनीकी गैजेट खोजें टेक 2 गैजेट्स। प्रौद्योगिकी समाचार, गैजेट समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करें। लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल विनिर्देशों, सुविधाओं, कीमतों, तुलना सहित लोकप्रिय गैजेट।

Source link

Leave a Reply