business

19 नवंबर 2020 को पेट्रोल डीजल की कीमत | ईंधन की कीमत: पेट्रोल-डीजल के मूल्य में हुई वृद्धि या कटौती, यहां जानें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (गुरुवार, 19 नवंबर) को भी पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल और डीजल) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। यह लगातार 48 वें दिन है जब देश में ईंधन के भाव जस के शांत हो गए हैं। वास्तव में कोरोना महामारी से दुनिया अभी तक उबर नहीं पाई गई है। ऐसे में औद्योगिक क्रियाकलाप और ट्रांसपोर्टेशन काफी हद तक प्रभावित है। यही कारण है कि पेट्रोल और डीजल की मांग स्थिर बनी हुई है।

मालूम हो कि नवंबर महीने की शुरुआत से ही यह स्थिति देखने को मिली है। जब ईंधन के मूल्य ना ही बढ़े और ना ही घटे। लगभग यही स्थिति अक्टूबर महीने में भी देखने को मिली थी। डीजल के दाम में आखिरी बार कटौती 2 अक्टूबर को हुई थी, जबकि पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की कीमत देखी गई है। वर्तमान में आज देशभर में ईंधन की पुरानी कीमत पर उपलब्ध होगी।

लक्ष्मी विलास बैंक: RBI ने कहा- बैंक के पास पर्याप्त लिक्विडिटी है

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हो गए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं: –

महानगर

पेट्रोल

डीजल

दिल्ली

81.06 रुपये प्रति लीटर

प्रति लीटर 70.46 रुपये

मुंबई

87.74 रुपये प्रति लीटर

76.86 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता

82.59 रुपए प्रति लीटर

73.99 रुपये प्रति लीटर

चैन्नई

84.14 रुपये प्रति लीटर

75.95 रुपये प्रति लीटर

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक को दिया डीबीएस बैंक भारत में विलय का प्रस्ताव,

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोजमर्रा की कीमतों की जानकारी आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए भारतीय ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को आरएसपी लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



Source link

Leave a Reply