business

18 नवंबर 2020 को पेट्रोल डीजल की कीमत | ईंधन की कीमत: पेट्रोल-डीजल के मूल्य में जल्द ही कटौती हो सकती है! अपने शहर में जानें क्या कीमत है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल (कच्चे तेल) बाजार में इन दिनों सुस्ती छाई हुई है। वहीं हाल ही में हुए तेल उत्पादक देशों ओपेक की एक बैठक में तीन महीने और उत्पादन में कटौती का प्रस्ताव मंजूरी होने की खबर है। ऐसे में सूचनाओंं का मानना ​​है कि ईंधन के मूल्य में कटौती देखने को मिल सकती है। हालांकि घरेलू बाजार की बात करें तो यहां लगातार 47 वें दिन पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल डीजल) की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL और BPCL) ने आज (बुधवार, 18 नवंबर) को भी पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया है। मालूम हो कि नवंबर महीने की शुरुआत से ही यह स्थिति देखने को मिली है। जब ईंधन के मूल्य ना ही बढ़े और ना ही घटे। लगभग यही स्थिति अक्टूबर महीने में भी देखने को मिली थी।

एक्सबॉक्स सीरीज की आपूर्ति में अप्रैल, 2021 तक कमी रहने के आसार

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (इंडियन ऑयल) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपये प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कल की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होगा। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 75.95 रुपए चुकाना होगा।

NI की पंजाब सरकार और किसानों से गतिरोध खत्म करने की अपील

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोजमर्रा की कीमतों की जानकारी आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए भारतीय ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को आरएसपी लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



Source link

Leave a Reply