business

12 अक्टूबर 2020 को पेट्रोल डीजल की कीमत | ईंधन की कीमत: धनतेरस पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानें आपके शहर में क्या हैं कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल (पेट्रोल और डीजल) के मूल्य में अक्टूबर महीने से शुरू हुई स्थिरता जारी है। आज (गुरुवार, 12 नवंबर) धनतेरस के मौके पर भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL और BPCL) ने ईंधन की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है। बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ आंतरिक बाजार में क्रूड की मशीनें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं।

ईंधन की मोटरसाइकिलें जहां नवंबर महीने की शुरुआत से जस की शांति बनी हुई हैं। वहीं 02 अक्टूबर के बाद से बीते महीने भी आमजन को पेट्रोल-डीजल के रेट में राहत मिली है। इसके पहले सितंबर में भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी। हालांकि अग में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई महीने में डीजल के रेट में बेतहाशा उठ की गई थी। वर्तमान में आइए जानते हैं आज के मूल्य ..

फाइजर का: वैक्सीन के परिणामों की घोषणा के दिन ही फाइजर के सीईओ ने बेचे 62% शेयर

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हो गए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं: –

महानगर

पेट्रोल

डीजल

दिल्ली

81.06 रुपये प्रति लीटर

प्रति लीटर 70.46 रुपये

मुंबई

87.74 रुपये प्रति लीटर

76.86 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता

82.59 रुपए प्रति लीटर

73.99 रुपये प्रति लीटर

चैन्नई

84.14 रुपये प्रति लीटर

75.95 रुपये प्रति लीटर

सरकार ने कारोबार जगत को 1.46 लाख करोड़ का दिवाली तोहफा दिया

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोजमर्रा की कीमतों की जानकारी आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए भारतीय ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को आरएसपी लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



Source link

Leave a Reply