business

चीन ने विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा दिया | विदेशी व्यापार के अभिनव विकास को बढ़ावा देता है चीन

बीजिंग, 10 नवंबर (आईएएनएस)। किसी भी देश का विदेशी व्यापार (निर्यात-वार) उसके आर्थिक विकास का दर्पण होता है। विदेशी बाजार में अनिश्चितताओं के बीच एक स्थिर व्यापार वातावरण को बढ़ावा देने के लिए चीन ने विदेशी व्यापार के अभिनव विकास पर नई दिशा-निदेशरें का अनावरण किया। विदेशी व्यापार के तरीकों में सृजन करने से चीन विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के साथ गुणवत्ता को भी मजबूत करने पर भी बल दे रहा है।

हालांकि इसने व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के लिए नौ क्षेत्रों को कवर करने के उपायों को निर्दिष्ट किया है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय बाजार का पता लगाने के नए तरीके खोजने, विदेशी व्यापार के घरेलू लेआउट को अनुकूलित करना और विदेशी व्यापार फर्मों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना शामिल है। है।

हालाँकि, चीन ने हाल ही में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए 14 वीं पंचवर्षीय योजना के साथ-साथ डबल विकास डायनामिक (डीडीडी), जिसे दोहरा चक्र के रूप में भी जाना जाता है, पर बहुत जोर दिया है।

नई दिशा-निदेशरें के अनुसार, आंतरिक बाजार का प्रवर्तन करने के लिए नई योजना और ब्रांडों का लाभ उठाते हुए चीन सक्रिय रूप से अधिक उच्च-मानक मुक्त व्यापार समझौतों और क्षेत्रीय व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर करेगा।

इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तंत्र का नवाचार करते हुए देश के पूर्वी क्षेत्र में व्यापार की गुणवत्ता बढ़ाने, केंद्रीय और पश्चिमी क्षेत्रों में व्यापार के अनुपात में वृद्धि, और पूर्वोत्तर क्षेत्र के खुलेपन के विस्तार का प्रयास किया जाएगा। ।

दिशा-निदेशरें के अनुसार, बड़ी विदेशी व्यापार फर्मों और छोटे और मध्यम-आकार के उद्यमों की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्यमियों को लक्षित गाइड प्रदान करने के लिए अधिकार दिए जाएंगे। इसने एक्स और आरई की संरचना में सुधार, नव व्यापार साधनों को विकसित किया, और विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मंचों को पोषण करने के उपायों को भी निर्दिष्ट किया।

देखा जाए तो कोविड -19 महामारी द्वारा लक्षणीकरण के बावजूद चीन इस वर्ष विदेश व्यापार को स्थिर रखने में सफल रहा है। अक्टूबर में देश के निर्यात का विस्तार जारी रहा, जो 19 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। सीमा शुल्क के आंकड़ों से पता चलता है कि पहले 10 महीनों में देश के विदेशी व्यापार में साल दर साल 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कि पहले तीन तिमाहियों में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि थी।

(अखिल पाराशर, बालना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Source link

Leave a Reply