'जीडीपी COVID-19 के बीहड़ों का प्रतिबिंब': RBI Guv Shaktikanta Das का कहना है कि आर्थिक सुधार होने की संभावना

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि भारतीय केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत है उसे लेने के लिए तैयार है

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को उद्योग को आश्वासन दिया कि केंद्रीय बैंक प्रणाली में तरलता सुनिश्चित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा।

भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत थी।

उद्योग निकाय फिक्की द्वारा आयोजित एक आभासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि सरकार द्वारा जारी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) डेटा “COVID-19 के बीहड़ों का प्रतिबिंब” था।

यह देखते हुए कि आर्थिक सुधार अभी पूरी तरह से नहीं हुआ है, आरबीआई गवर्नर ने कहा कि रिकवरी धीरे-धीरे होने की संभावना है।

“वसूली, हालांकि, अभी तक पूरी तरह से नहीं है और कुछ क्षेत्रों में प्रकाशिकी है जो प्रकाशिकी जून और जुलाई में देखा गया था, वे समतल रूप से दिखाई देते हैं … सभी संकेत द्वारा, पुनर्प्राप्ति क्रमिक रूप से पुन: खोलने के प्रयासों के रूप में होने की संभावना है। अर्थव्यवस्था बढ़ती संक्रमण के साथ सामना कर रहे हैं, “उन्होंने कहा।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही के दौरान जीडीपी में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार की जांच के लिए मार्च के अंत तक सरकार द्वारा लगाए गए सख्त लॉकडाउन के कारण 23.9 प्रतिशत अनुबंधित किया गया था।

दास ने अपने संबोधन में, केंद्रीय बैंक द्वारा तरलता की स्थिति को कम करने और महामारी से प्रभावित व्यवसायों को धन उपलब्ध कराने और उसके बाद के लॉकडाउन के बारे में बात की।

राज्यपाल ने उद्योग को यह भी आश्वासन दिया कि “RBI आरबीआई द्वारा तैयार है … जो भी उपाय करने होंगे, RBI द्वारा” उद्योग और व्यवसायों को COVID-19-प्रेरित संकट से बाहर आने में मदद की जाएगी।

इसके अलावा, उन्होंने व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर महामारी द्वारा बनाए गए नए अवसरों को भुनाने के लिए कहा।

ऑनलाइन पर नवीनतम और आगामी तकनीकी गैजेट खोजें टेक 2 गैजेट्स। प्रौद्योगिकी समाचार, गैजेट समीक्षा और रेटिंग प्राप्त करें। लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल विनिर्देशों, सुविधाओं, कीमतों, तुलना सहित लोकप्रिय गैजेट।

Source link