ये दुनिया के सबसे अमीर परिवार हैं, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं

बिजनेस डेस्क। कोरोना ने हर देश को हिला कर रख दिया है। दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्था में गिरावट आ रही है। लेकिन इस कोरोना काल में भी अमीरों की संपत्ति में बहुत ज्यादा नुकसान होते हुए भी नहीं देखा गया है। बल्कि इस कोरोना काल में अमीर और ज्यादा अमीर हुए हैं। मुकेश अंबानी को ही देख लिसा वो नौवें सबसे अमीर शख्स थे। लेकिन उन्होंने ऐसे छलांग लगाई की वे चौथे पर पहुंच गए। हालांकि रोजमर्रााना उनकी संपत्ति में बदलाव होता रहता है। इसलिए उनकी रैंकिंग भी गिरती बढ़ती रहती है।

खैर आज हम आपको मुकेश अंबानी के बारे में नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही उनकी संपत्ति के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन हैं दुनिया के सबसे अमीर घरानें।

वाल्टन परिवार - धनी वाल्टन परिवार के बारे में, अमेरिका के एक कस्बे में इनका आशियाना है

वाल्टन परिवार

बात जब दुनिया के सबसे अमीर घरानों की होती है, तो सबसे पहला नाम वाल्टन परिवार का आता है। वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन कंपनी है। ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में वॉलमार्ट के 11,000 से अधिक स्टोर्स में उनकी बिक्री 524 बिलियन डॉलर यानी 39 लाख करोड़ रुपये है। वाल्टन परिवार ये कारोबार लगभग 3 पीढ़ियों से कर रहा है। कंपनी में उसका मध्य से ज्यादा हिस्सा है।

फ्रैंक मार्कस –

दूसरा नाम आता है फ्रैंक मार्स का जो कि मार्क इंक नाम की कंपनी को चलाते हैं। कंपनी का 38 बिलियन डॉलर से ज्यादा का राजस्व है। जिसका आधा से ज्यादा हिस्सा पालतू पशुओं की देखभाल के उत्पादों से आता है।

कोच परिवार –

इस परिवार में चार भाई फ्रेड्रिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम हैं, जिन्हें पिता की तेल फर्म विरासत में मिली थी। जिसका एक झगड़े के बाद बंटवारा हो गया। जिसके बाद इस फर्म को फ्रेड्रिक और विलियम ने संभाला और कंपनी के राजस्व को 115 बिलियन डॉलर तक पहुंचाया।

अल स बिंग परिवार –

अल सत्तर वह परिवार है, ये बीते 88 साल से संयुक्त अरब अमीरात की सत्ता पर कब्जा जमा कर बैठे हैं। इस परिवार ने भूमियों को सोने की खान में बदल दिया। उनके परिवार की आय के स्रोत में सरकारी सौदे, भूमि सौदे और अन्य व्यवसाय शामिल हैं। सऊदी के सातवें सम्राट के बेटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पास 1 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति है।

पांचवे नंबर पर है अंबानी परिवार

मुकेश अंबानी न सिर्फ देश सबसे अमीर शख्स हैं, बल्कि उनके परिवार का नाम देश के सबसे अमीर परिवारों में भी गिना जाता है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 81.3 बिलियन डॉलर हैं। इनकी आय का स्रोत रिलायंस इंडस्ट्रीज है। जो कि रिटेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में छाई हुई है। दुनिया के सबसे बड़े तेल शोधन परिसर का मालिक है।

Source link