फेसबुक का वह फीचर, जिसने इस साल लोगों को काफी इस्तेमाल किया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक भारत ही नहीं बुकिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। इसे यूजर्स वेब व्यूजर और ऐप के माध्यम से एक्सेस करते हैं। पिछले डेढ़ दशक में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स बन गए हैं। वर्ष 2004 में अमेरिका के हॉवर्ड कॉलेज के छात्र मार्क जकरबर्ग ने इस ऑफ़लाइन सोशल मीडिया नेटवर्क प्लेटफॉर्म को बनाया था। जिसके बाद में ही देखते हैं यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हावर्ड कॉलेज से निकल कर हर दूसरे इंटरनेट यूजर्स की पसंद बन गया है।

फेसबुक ने इन 16 सालों में यूजर्स की डिमांड के मुताबिक, अपने आप को काफी बदला है। हर साल इसमें कई नए फीचर्स जोड़े जाते हैं, जो कि यूजर्स की डिमांड के होते हैं। फेसबुक ने लगभग 5 साल पहले अपनी मेमोरी फीचर को इंट्रोड्यूस किया था। यह फीचर इस कोरोना काल में सभी यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला फीचर बन गया है। कोरोनावायरस की वजह से इस बार खोजों में लोग अपने घरों में ही रह रहे हैं। बिना किसी जरूरी काम के कोई बाहर नहीं निकल रहा है। ऐसे में फेसबुक के इस मेमोरी फीचर को यूजर्स ने काफी इस्तेमाल किया है।

मेमोरी फीचर क्यों है खास?

इस बार करोड़ों यूजर्स ने अपने पिछले साल या उससे पुराने यादों को साझा किया है। उनकी पसंदीदा जगह जहां वे पहले विजेट किए गए थे या फिर पसंदीदा रेस्तरां जहां वे अक्सर जाते थे। फेसबुक मेमोरी फीचर के जरिए यूजर्स ने उसे काफी शेयर किया है। फेसबुक का यह कमाल का फीचर यूजर्स को पुरानी यादों के बारे में बताता है। पिछले साल अगर किसी यूजर ने कोई फोटो या पोस्ट शेयर किया है तो इस फीचर के जरिए उसी तारीख को यूजर को मेमोरी फीचर के जरिए वो पोस्ट या तस्वीर या वीडियो दिखाई देता है। जिसे देखकर उपयोगकर्ता यह पता लगा लेता है कि पिछले साल उस तारीख को वह कहां थी या कहां थी।

लघु वीडियो प्लेटफॉर्म रीलों

कोरोना संक्रमण की वजह से यूजर्स ने इस बार उन सभी यादों को दोबारा याद करते हुए इस मेमोरी फीचर का सबसे अधिक इस्तेमाल किया है। फेसबुक ने अपने फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के लिए भी ये मेमोरी फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर का इस्तेमाल अब इंस्टाग्राम यूजर्स भी कर सकते हैं। फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम में भी यूजर्स को पिछले साल के फोटोज मेमोरी में दिखते हैं। यूजर्स चाहते हैं तो उसे अपने टाइमलाइन या फिर स्टोरी में शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक ने TikTok की तर्ज पर इंस्टाग्राम और मेन ऐप में रील्स फीचर जोड़ा है। इसका इस्तेमाल करके यूजर्स शॉर्ट वीडियो को शेयर कर सकते हैं।

Source link