इंग्लैंड के खिलाड़ी को मजबूरी में लेना पड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क। ग्राहम प्याज ने सेवानिवृत्ति में मजबूर किया: इंग्लैंड और लंकाशायर क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीम ओनियंस (ग्राहम प्याज) को क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास की घोषणा करनी पड़ी है। नईम ओनियंस ने ये फैसला अनिवार्य कर लिया है। नईम ओनियंस ने इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही दूरी बना ली थी अब पेशेवर क्रिकेट से भी संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। नईम ओनियंस को लगातार चोटों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में उन्होंने क्रिकेट के खेल को छोड़ने का फैसला किया है।

37 वर्षीय कामम ओनियंस इस साल बॉब विलिस ट्रॉफी में खेलना चाहते थे, लेकिन इस ट्रॉफी से पहले उनकी पीठ में चोट लग गई थी। इस अंक के बाद उन्होंने मेडिकल सलाह ली तो डॉक्टरों ने साफ तौर पर उन्हें खेलने के लिए मना कर दिया था। ऐसे में नौकरीम ओनियंस अपने पेशेवर क्रिकेट करियर को खत्म (ग्राहम प्याज सेवानिवृत्ति में मजबूर) करने का फैसला करना पड़ा। नईम ओनियंस ने लगभग 16 वर्ष क्रिकेट खेली और अपने करियर में सभी प्रारूपों में कुल 874 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्हें काफी चोटें लगी हैं।

वर्षम ओनियंस न इंग्लैंड के लिए वर्ष 2009 से 2013 के बीच में 9 टेस्ट मैच खेले थे। इन टेस्ट मैचों में 29.90 की औसत से ओनियंस ने 32 विकेट अपने नाम किए थे। क्रिकेट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर उन्हें ज्यादा चोटें नहीं लगीं तो वह और इंग्लैंड के लिए खेल सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में किए गए डेब्यू टेस्ट में उन्होंने पांच विकेट लिए थे। वह 2009 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड के लिए पांच में से तीन मैचों में खेले थे। इस श्रृंखला को इंग्लैंड ने जीता था।

उन्होंने इंग्लैंड के लिए चार वनडे मैच भी खेले हैं। इन मैचों में नईम ओनियंस ने केवल 4 विकेट हासिल किए थे। ईएसपीएन क्रिकाइंफो ने न्यूम ओनियंस के हवाले से लिखा है, “मैं इस तरह खेल को अलविदा नहीं कहना चाहता था, लेकिन मुझे मेडिकल स्टाफ की बात को सुनना पड़ा और भविष्य में अपनी सेहत को बचाने के लिए मुझे यह कदम उठाना पड़ा। मैं जो खेल को दे सकता था मैंने दिया था, इसलिए मुझे किसी तरह का पछतावा नहीं है, एशेज विजेता वाली टीम का हिस्सा बनने से लेकर डरहम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज तक, मैंने वो सब हासिल किया जो मैं। सोच भी नहीं सकता था। ”

Source link