मोदी सरकार की इस स्कीम में लगाये पैसे, दोगुनी राशि होगी

बिजनेस डेस्क। हर शख्स ये चाहता है कि बिना कुछ किए वे बहुत सारा पैसा कमाएं। लेकिन ऐसा करने का सिर्फ एक ही तरीका है और वह है निवेश करना। लेकिन लोग निवेश के नाम से घबरा जाते हैं, उन्हें पैसे डूबने का डर सताने लगता है। जिसके कारण वे निवेश में पैसा नहीं लगाते हैं। लेकिन मोदी सरकार ने एक ऐसी स्कीम शुरू कर रखी है

अगर आप भी निवेश करने से घबराते हैं, तो आज हम आपको मोदी सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जो न सिर्फ आपके पैसों को डबल करेगा। बल्कि आपके पैसों के न डूबने की यकीन भी लेगी। मोदी सरकार की इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना है।

इस योजना के तहत सरकारी सुरक्षा की गारंटियां है। इतना ही नहीं इसमें पैसा दोगुना भी हो जाता है। लेकिन आपको ये निवेश लंबे समय तक के लिए करना होगा। किसान विकास पत्र यानी केवीपी डाकघर की ओर से दी जाने वाली छोटी बचत योजना है।

यह आपको सुविधा देता है देश के सभी डाकघरों और बड़े-बड़े बैंकों में मिल जाएगा। इस निवेश की शुरूआत आप 1000 रुपए से भी कर सकते हैं। इस योजना में आप चाहे जितना निवेश कर सकते हों। अधिकतम निवेश की सरकार ने कोई सीमा तय नहीं की है।

किसान विकास पत्र (KVP) - पात्रता, सुविधाएँ, ब्याज दरें और नामांकन की सुविधा - myfirstwebs

यह योजना का मेच्योरिटी पीरियड वर्तमान में 124 महीने यानी की 10 साल 4 महीने है। ऐसे में निवेश में लगाये गए पैसों के डूबने का सवाल ही नहीं बनता है। क्य़ोंकि लंबे समय के लिए किए जाने वाले निवेशों में पैसे डूबने का खतरा न के ही बराबर होता है। इसकी मेच्योरिटी पीरियड खत्म होने के बाद आपको निवेश की गई राशि ब्याज सहित मिल जाएगी।

किसान विकास पत्र योजना एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है। ये बाकि निवेशों से थोड़ा अलग है, यह सर्टिफिकेट के रूप में आता है। सर्टिफिकेट की शुरुआत 1000 रुपए से होती है और यह 5000 रुपए, 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक होती है। या फिर आप जितना चाहे खरीद सकते हैं।

किसान विकास पत्र के माध्यम से अपना पैसा दोगुना करें, 1000 रुपये से शुरू होगा - अनौपचारिक रूप से

किसान विकास पत्र पर वर्तमान में 6.9 प्रतिशत का इंट्रेस्ट रेट सरकार दे रहा है। क्योंकि ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम है, तो इसका इंट्रेस्ट रेट का कैलकुलेशन तिमाही पर तय होता है। यानी की हर तीन महीने में इंट्रेस्ट रेट बदल जाते हैं। मार्च की तिमाही में इंट्रेस्ट रेट 7.7 प्रति तक था। जो कि अब बदल कर 6.9 हो गया है। ये घटता और बढ़ता रहता है।

रोज़ाना सिर्फ 33 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए प्लान

10 मिनट में घर बैठे बनाये पैन कार्ड, फॉलो करें ये आसान स्टेप

Source link