घर पर ही साबुन के टुकड़ों से ऐसे बनाएं हैंडसेटवॉश

हाथ धोना: महामारी के इस दौर में हर कोई पैसा खर्च करने से खुद का हाथ खींच रहा है। लेकिन सावधानियों को ध्यान में रखते हुए हमें पीसीवॉश, सैनिटाइजर और साथ ही कुछ जरूरी ग्रोसरीज के पैसे तो खर्च करने पड़ते ही हैं। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसे ब्रांडोंवॉश की विधि लेकर आए हैं जिसमें ना आपका ज्यादा पैसा खर्च होगा और ना ही आपका समय होगा। आप यह ब्रांडवाश बचे हुए साबुन के टुकड़ों से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ब्रांडवॉश बनाने (हाथ धोने का तरीका) की विधि।

ब्रांडोंवॉश बनाने की विधि

हैंडसेटवॉश बनाना (हाथ धोना) के लिए सबसे पहले ज़रूरत है कि आप साफ पानी लें। आप चाहे तो यह पानी प्यूरीफायर से भी ले सकते हैं। क्योंकि आप एक स्वच्छ ब्रांडवॉश तभी बना पाएंगे जब हैंडसेटवॉश में उपयोग की जाने वाली सारी सामग्री कीटाणु मुक्त और स्वच्छ हो। अब जो आपके पास बचे हुए साबुन के टुकड़े हैं, उन्हें मिक्सी में पीस लें। अगर आपके पास मिक्सी की सुविधा नहीं है तो आप कद्दूकस की मदद भी कर सकते हैं।

अब जो पानी आपने लिया है उसको उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें। इस पानी में बचे हुए टुकड़े साबुन के डाल दें और लगातार चलाते रहें। ध्यान रहे कि मिश्रण के लिए धातु के स्प का इस्तेमाल ना करें बल्कि लकड़ी के स्प का इस्तेमाल करें। जब आप लगे कि साबुन अब अच्छी तरह से खुल गया है और अब पानी में झाग बनने लगे हैं। तो पानी को गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब पानी को 24 घंटे के लिए ऐसे ही रखा जाना देना है। 24 घंटे के बाद आप घोल थोड़ा गाढ़ा हो गया है। अब आपका पीसीवाश तैयार है। अब आप इसे अपनी इच्छाअ टाइप करें और किसी भी आकार की बोतल में भर सकते हैं।

कोमल हाथों के लिए पीसीवॉश तैयार करने की विधि

यदि आप कोमल हाथों के लिए पीसीवॉश तैयार करने का विचार कर रहे हैं। तो आप ब्रांडवॉश के पानी को गर्म करने के दौरान उसमें ग्लिसरीन या फिर अपने मर्जी के अनुसार किसी भी सुगंधदार तेल को ऐड कर सकते हैं। और इस मिश्रण को ठंडा करने के दौरान भी 1 लीटर ब्रांड्सवॉश में एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन मिला सकते हैं। पीसीवॉश की मदद से आप वायरस, बैक्टीरिया से तो दूर ही रहेंगे। साथ ही आपके हाथ भी कोमल रहेंगे और बजट में ही आपका ब्रांडवाश भी तैयार हो जाएगा।

Source link