सेहत

drinking tea or coffee right after meal may cause these diseases | खाने के तुरंत बाद आप भी चाय-कॉफी पीते हैं तो आज ही बदलें आदत, वरना…

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि एक कप अच्छी चाय या कॉफी (Tea Coffee) का एक स्ट्रॉन्ग कप दिनभर की सारी थकान दूर कर देता है. लेकिन बहुत से लोगों को चाय पीने की इतनी आदत होती है कि वे बस चाय की चुस्की लेने के बहाने खोजते रहते हैं. सुबह उठते के साथ खाली पेट चाय, ब्रेकफास्ट (Breakfast) के साथ चाय, शाम की चाय और यहां तक कि लंच और डिनर के बाद भी बहुत से लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है (Tea after Meal). अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें खाने के बाद चाय पीने की आदत है तो सावधान हो जाएं.

खाने के बाद चाय पीना है नुकसानदेह

भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना आपकी सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह साबित हो सकता है. रिसर्च की मानें तो चाय या कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन (Caffeine) भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा पहुंचाता है इसलिए भोजन करने के तुरंत बाद चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए. इसके अलावा भी कई कारण हैं जो यह बताते हैं कि भोजन के बाद कैफीन वाली कोई भी ड्रिंक पीना नुकसानदेह है-

ये भी पढ़ें- सर्दियों में मसाला चाय पीने के फायदे ही फायदे

1. पाचन तंत्र पर असर- चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होता है और जब वो भोजन के प्रोटीन (Protein) के साथ मिलता है तो प्रोटीन को सख्त बना देता है जिस वजह से प्रोटीन को पचाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए भोजन के बाद चाय न पिएं.

2. पोषण का अवशोषण कम- खाने के तुरंत बाद चाय पीने से आपकी पाचन शक्ति (Digestion) प्रभावित होती है जिस वजह से खाने में मौजूद पौष्टिक तत्वों की गुणवत्ता भी कम हो जाती है और शरीर उसे सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाता है.

3. ब्लड प्रेशर बढ़ना- चाय में कैफीन होता है और अगर भारी भोजन करने के बाद चाय का सेवन किया जाए तो यह शरीर के ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ाता है. लिहाजा हार्ट पेशेंट्स को तो खाने के बाद चाय बिलकुल नहीं पीनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- शाम के समय पिएं यह इम्यूनिटी बूस्टर चाय, है काफी फायदेमंद

ग्रीन टी या हर्बल टी का करें सेवन

खाने के तुरंत बाद दूध वाली चाय तो बिलकुल नहीं पीनी चाहिए लेकिन आप चाहें तो कुछ देर के बाद ग्रीन टी (Green Tea) या हर्बल टी (Herbal Tea) का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इस तरह की चाय में एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलिफेनॉल्स (Polyphenols) होता है जो पेट में गैस बनने से रोकती है और पाचन तंत्र को भी सही रखती है.

ये भी पढ़ें- मोटापा कम करने में असरदार है गुड़ की चाय

भोजन के 1 घंटे बाद पिएं चाय 

अगर आपको भोजन के बाद चाय-कॉफी पीनी ही हो तो 1 घंटे के बाद पिएं. ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन के 1 घंटे के अंदर शरीर भोजन में मौजूद आयरन (Iron) को काफी हद तक अवशोषित कर लेता है. अगर खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद चाय पी जाए तो आयरन अवशोषित नहीं हो पाता और शरीर में आयरन की कमी हो जाती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढने के लिए यहां क्लिक करें.



Source link

Leave a Reply