सेहत

do not ignore these signs it says that you are eating less vegetables mt– News18 Hindi

आज कल लोग पोषण युक्त नहीं बल्कि टेस्टी (Tasty) खाना चाहते हैं. फिर वो चाहें कितना भी अनहेल्दी फूड (Unhealthy Food) क्यों न हो. अब इनको खाने के बाद आपका शरीर भले ही आपको कोई संकेत न दे, लेकिन सब्ज़ियां (Vegetables) न खाने की वजह से आपका शरीर आपको कुछ संकेत ज़रूर देने लगता है. जो ये बताते हैं कि आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सब्ज़ियों को अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करना चाहिए. आइए बताते हैं क्या हैं वो संकेत.

थकान का एहसास होना

जब भी थकान का एहसास होता है तो हमको लगता है की काम ज्यादा कर लिया होगा. लेकिन इसकी असली वजह पर हमारा ध्यान नहीं जाता है. दरअसल शरीर में जब फोलेट की कमी होती है, तो थकान की शिकायत हो सकती है. इस संकेत को समझकर अपनी डाइट में किडनी बीन्स, लिमा बीन्स, नेवी बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, शतावरी और दाल को शामिल करें जिससे फोलिक एसिड शरीर को मिल सके.

इसे भी पढ़ेंः इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

मांसपेशियों में ऐंठन होना
अगर आपकी मांसपेशियों में अक्सर ऐंठन होती है तो ये संकेत हैं शरीर में पोटेशियम की कमी है जिसको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. दरअसल शरीर को चिकनी मांसपेशियों के संकुचन के लिए एक निश्चित मात्रा में पोटेशियम की आवश्यकता होती है. जिसको पूरा करने के लिए स्विस चर्ड, पालक और कई अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों, शकरकंद और केले को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

भूलने की बीमारी होना

अगर आप अक्सर कुछ न कुछ भूलने लगे हैं तो इसको नज़रअंदाज़ न करें. ये संकेत हैं इस बात के कि आपके शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी हो रही है, जो आपके मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं. इसलिए आपको मक्का, टमाटर, साग, गाजर और ब्रोकली जैसी सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए. जो आपके शरीर में होने वाली ल्यूटिन की कमी को पूरा करेंगे और आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

कब्ज की समस्या

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको इन संकेतो को समझकर डाइट में फाइबर युक्त चीज़ों को शामिल करना चाहिए. फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आपको दाल, दूध, रसीले फल, ओट ब्रान, जौ, नट, बीज और मटर जैसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply