सेहत

मोटापा लगेगा दूर भागने, बस रोज चलें इतने कदम

मोटा कौन होना चाहता है, लेकिन लाइफस्टाइल के बदले पैर्टन से हमारा सामान्य रूटीन  (Routine) गड़बड़ा सा गया है. इस वजह से हर दूसरा शख्स मोटापे से परेशान है. रही सही कसर हॉर्मोनल इम्बैलेंस (Hormonal Imbalance) जैसी मेडिकल प्रॉब्लम पूरा कर देती है और हमारे मोटापे में रात-दिन इजाफा होने लगता है. पतला होने के लिए लोग लाख जतन करते हैं, लेकिन नतीजा अक्सर मनमुताबिक नहीं निकलता. क्या आप जानते हैं क‍ि आप केवल पैदल चलकर भी मोटापे में कमी ला सकते हैं? इससे धीरे-धीरे ही सही मोटापे में कमी आनी शुरू होगी, लेकिन इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर एक दिन में कितने कदम चलें. हम आपको बताते हैं कि एक दिन में कितना पैदल चलें की मोटापा कम करने में मदद मिल सके.

आखिर कितना चलें पैदलः

अगर आप सच में अपना वेट कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पूरा मन बनाना होगा और पैदल चलने के कुछ नियम अपनाने होंगे. पैदल चलने का सबसे अहम नियम तो यह है कि इसमें निरंतरता होनी चाहिए. ऐसा नहीं है कि आप एक दो दिन पैदल चले फिर एक सप्ताह बैठ जाएं. तो इससे कोई फायदा नहीं होगा. मोटापा कम करने के इस रिजल्ट को पाने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10 हजार कदम चलना होगा. इसमें आपको लगभग 30 से 40 मिनट का वक्त लगता है, लेकिन इस काम को वक्त देकर आपको पछताना नहीं पड़ेगा.

इसे भी पढ़ेंः खुद को खुश रखने के लिए हैप्पी हॉर्मोन्स को ऐसे करें बूस्ट

कैलोरी होती है बर्नः

10 हजार कदम चलने से कैलोरी बर्न होती है. एक हजार कदम चलने से कम से कम 30 से 40 कैलोरी बर्न होती है. इस हिसाब से देखा जाए तो 10 हजार कदम चलने से 300-400 कैलोरी बर्न होगी. हालांकि आपके एक कदम में कितनी कैलोरी बर्न होगी इसका सही आकलन आपके वेट, हाईट, फिटनेस लेवल, चाल और उस जगह से निर्धारित होता है जहां आप चल रहे हैं. ऐसे में वे लोग जो जिम नहीं जा पाते या बीमार हैं वो इसे अपनाकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

आसान है ये करनाः

वेट कम करने के लिए ये आसानी से की जा सकने वाली एक्सरसाइज में शामिल है. बीमार रहते है, बेहद अधिक वेट के हैं तो आप सड़क पर या घर में ट्रेडमील के जरिए 10 हजार कदम नाप सकते हैं. इसके साथ ही डेस्क जॉब या पूरा दिन बैठकर काम करने वाले जिन्हें एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करने में दिक्कत आती है उनके लिए भी 10 हजार कदम चलने का ये तरीका मुफीद है. इसके लिए काम के हर 20 मिनट बाद उठें और कुछ कदम पैदल चलें और इस तरह रोजाना 10 हजार कदम चलने का अपना आंकड़ा पूरा करें. हाई फ्लोर पर रहने वाले लिफ्ट का उपयोग न करें और सीढ़ियों को वरीयता दें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply