सेहत

सर्दियों में खाएं स्टार फ्रूट, बालों से सेहत तक मिलेंगे ये 5 फायदे

स्‍टार फ्रूट में कई औषधीय गुण होते हैं. image-credit-LogeesPlants/youtube

स्‍टार फ्रूट में कई औषधीय गुण होते हैं. image-credit-LogeesPlants/youtube

इस फल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिसका एक और स्वास्थ्य लाभ है और वह यह कि यह आपके पाचन में सुधार करता है. यह आपकी कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में मददगार होता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 13, 2021, 6:37 AM IST

स्‍टार फ्रूट देखने में तारे की तरह नजर आता है. इसलिए इसे यह स्टार फ्रूट कहा जाता है. इसे लोग कमरख के नाम से भी जानते हैं. हालांकि यह ज्‍यादातर खट्टा ही होता है, मगर इसकी कुछ खट्टी किस्में पकने के बाद मीठी हो जाती हैं. कई विशेषताओं के अलावा इस फल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं. स्‍टार फ्रूट में कई औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. यह कम कैलोरी वाला लेकिन उच्च फाइबर वाला फल है. इसमें वसा भी कम है, लेकिन विटामिन बी, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, लोहा और कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह फल काफी फायदेमंद माना जाता है.

सूजन को कम करने में मददगार
हेल्‍थीफाइम में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टार फ्रूट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है. यह त्वचा की सूजन को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह फ्लू और आम जुकाम से लड़ने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें – अगर आप हैं वर्किंग प्रोफेशनल्स, सेहतमंद रहने को अपनाएं ये 5 आदतेंदिल को रखेगा सेहतमंद

स्टार फ्रूट सोडियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से भरपूर होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. इसमें कैल्शियम भी होता है, जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शरीर में कैल्शियम की संतुलित मात्रा स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट जैसे हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है.

डायबिटीज में है फायदेमंद
यह आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है. फाइबर युक्त भोजन खाने से मधुमेह को रोका जा सकता है और यह सक्रिय रूप से मधुमेह से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचाता है.

करता है पाचन में सुधार

इस फल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिसका एक और स्वास्थ्य लाभ है और वह यह कि यह आपके पाचन में सुधार करता है. यह आपकी कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने में मददगार होता है. ऐसे में कब्ज से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें – वर्क फ्रॉम होम में होने लगा स्ट्रेस, इन टिप्स की मदद से लाइफ बनाएं आसान

बालों में लाता है चमक
विटामिन बी और सी के साथ एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध उपस्थिति इसे और बेहतर बनाती है. ऐसे में यह बालों और स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है. इसके सेवन से बाल चमकदार बनते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)







Source link

Leave a Reply