सेहत

Hot water side effects for health | Hot Water Side Effects: क्या आप भी सर्दियों में गर्म पानी पीते हैं? जान लीजिए उसके नुकसान

नई दिल्ली. पानी पीना स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत लाभदायक होता है. पानी में मिनरल्स (Minerals) के साथ ही कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं, जिनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इन दिनों सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ज्यादातर लोग गर्म पानी (Hot Water) का सेवन कर रहे हैं.

गर्म पानी पीने से होते हैं नुकसान

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ज्यादातर लोग गर्म पानी (Harm Water) पीते हैं. गर्म पानी का सेवन करने से वजन कम (Weight Loss) होता है और त्वचा (Skin) व सेहत (Health) से जुड़ी कई समस्याओं (Health Problems) से भी निजात मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान (Hot Water Side Effects) भी हैं? कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ने लगता है. जानिए गर्म पानी से होने वाले नुकसान.

यह भी पढ़ें- सावधान! इम्युनिटी बढ़ाने के लिए Vitamin C लेते हैं? जान लें इसके Side Effects

मुंह में पड़ जाते हैं छाले

सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीने से मुंह में छाले (Sore Mouth) पड़ जाते हैं, जिससे खाने-पीने में मुश्किल होती है. इसके अलावा अधिक गर्म पानी के सेवन से जीभ भी जलने का चांस रहता है. इसलिए हल्के गुनगुने पाने का ही सेवन करें.

किडनी को पहुंचता है नुकसान

अधिक गर्म पानी पीने से किडनी को नुकसान (Kidney Damage) पहुंचता है. इसलिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी (Hot Water) का सेवन न करें. हमेशा हल्का गुनगुना पानी ही पीएं.

मुंह के अंदरूनी हिस्से में होती है जलन

सर्दियों में कई लोग काफी गर्म पानी (Hot Water) पीते हैं. ऐसा करने से होंठ और मुंह के अंदरूनी हिस्से में जलन का खतरा बना रहता है.

यह भी पढ़ें- Super Foods: Sex Life को बनाना है मजेदार तो इन चीजों का करें सेवन​

एकाग्रता में आती है कमी

ज्यादा गर्म पानी (Hot Water) के सेवन से एकाग्रता में कमी (Decrease Concentration) आती है और शरीर में बैचेनी की समस्या भी आती है. इसलिए सर्दियों में हमेशा गुनगुना पानी ही पीएं.

मस्तिष्क की कोशिकाओं में आती है सूजन

सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीने (Hot Water) से मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ सकती है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी का सेवन न करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Leave a Reply