सेहत

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तुरंत दिखेगा असर

ऐसे फूड्स जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ऐसे फूड्स जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को घरेलू उपायों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 10, 2021, 6:56 AM IST

आज के समय में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक. हार्ट अटैक के अलावा भी शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना भी जरूरी माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई कारण हो सकते हैं. कई बार बाहर की चीजें खाना, एक्सरसाइज न करना, ज्यादा तला-भुना खाना और अनहेल्दी लाइफस्टाइल इसकी वजह हो सकती हैं. वंशानुगत, ज्यादा मोटापा और स्मोकिंग भी इसके कारण हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स-

लहसुनलहसुन को कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन में एलीसिन नाम का तत्व पाया जाता है. जो हार्ट के आर्टिज्म को साफ करने के साथ साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

ओट्स
ओट्स को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें ग्लूकॉन नामक तत्व पाया जाता है जो आंतों की सफाई करने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

प्याज
प्याज को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन प्याज को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं रागी, जान लें ये 4 खास फायदे

अखरोट
अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो पोषण के गुणों से भरपूर होता है. अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा अखरोट हार्ट के लिए भी लाभदायक माना जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link

Leave a Reply