सेहत

try these home remedies to treat muscle and body pain | Body Pain Remedies: अब शरीर दर्द और थकान को कहें Goodbye, इन घरेलू नुस्खों से सब होगा ठीक

नई दिल्ली. आज-कल की दौड़ती-भागती जिंदगी में शरीर में दर्द (Body Pain) और थकान (Fatigue) होना आम बात है. इससे घबराकर डॉक्टर से ट्रीटमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है. कई बार मौसम में बदलाव, मांसपेशियों में अकड़न, तनाव, एनीमिया, विटामिन डी की कमी और चोट की वजह से भी शरीर में दर्द होता है. कुछ नुस्खों (Body Pain Remedies) को अपनाकर इस दर्द से राहत पाई जा सकती है.

इन तरीकों से दूर होगा शरीर का दर्द और थकान

अगर आप भी शरीर में दर्द (Body Pain) और थकान से परेशान हैं तो आज जानिए कुछ ऐसे अचूक घरेलू नुस्खे (Home Remedies), जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Cerebral Palsy: सात साल का बच्‍चा है बस 7 किलो का, भारत में हर साल लाखों बच्चे होते हैं इस बीमारी के शिकार

चेरी का करें इस्तेमाल

चेरी (Cherry) के इस्तेमाल से मांसपेशियों (Muscle Pain) और शरीर का दर्द (Body Pian) कम होता है. चेरी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. चेरी के सेवन से शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहता है. इसमें एंथोसाइनिन पिगमेंट होते हैं, जो हाथों और पैरों के दर्द में राहत देते हैं. दर्द और थकान से निजात पाने के लिए सप्ताह में एक बार चेरी का जूस जरूर पीना चाहिए.

अदरक का करें इस्तेमाल

अदरक (Ginger) में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे शरीर में खून का संचार (Blood Circulation) बढ़ता है और दर्द (Pain) से राहत मिलती है. इसलिए अदरक का सेवन जरूर करें. आप अदरक की चाय के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- हर किसी को पता होनी चाहिए Urine Infection से जुड़ी ये बातें, बचाव से रहेंगे स्वस्थ

मसाज से मिलेगी राहत

मसाज (Massage) कराने से शरीर का दर्द (Body Pain) और थकान दूर हो जाती है. कई बार फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) न करने की वजह से मसल्स अकड़ जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में दर्द होने लगता है. मसाज कराने से शरीर को काफी आराम मिलता है. शरीर के दर्द और थकान को मिटाने के लिए सप्ताह में दो बार सरसों के गर्म तेल से मसाज जरूर करें.

सेहत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

Leave a Reply