सेहत

इन बड़ी बीमारियों का ‘इलाज’ है स्ट्रॉबेरी, इम्यूनिटी बूस्ट के अलावा स्किन के लिए भी है बेहद फायदेमंद

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं स्ट्रॉबेरी (Strawberry Benefits) खाने के फायदे. शरीर को फायदा पहुंचाने के अलावा यह सुंदरता को बढ़ाने के काम भी आता है. इसके चटख रंग और मीठे स्वाद की वजह से बच्चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं. फैट फ्री होने की वजह से इसे वेट लॉस डाइट में भी एड किया जा सकता है. विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, स्ट्रॉबेरी को इम्यून सिस्टम के लिए वरदान माना जाता है. इसके अलावा ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. नीचे पढ़िए इसके सेवन से होने वाले फायदे…

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. कोरोना काल में जरूर इसका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें…

स्किन के लिए फायदेमंद
स्ट्रॉबेरी स्किन को कोमल और गोरा बनाने में काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड डेड स्किन को नई जान देते हैं और नई सेल्स को बनाते हैं. इसमें सलिसीक्लिक एसिड और एललगिक एसिड की मात्रा भी होती है. यह स्किन के सभी डार्क स्पॉट्स को हटाकर त्वचा को क्लियर और फेयर बनाता है.

वजन घटाने में मददगार
वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी को काफी असरकारी माना जाता है. इसमें नाइट्रेट की मात्रा भी पाई जाती है. जो ब्लड के साथ मिलकर बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को कंट्रोल करती है. स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

दिल के स्वास्थ्य के फायदेमंद
स्ट्रॉबेरी हृदय स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है. यह फल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कब्ज से राहत
स्ट्रॉबेरी फाइबर से समृद्ध होता है, इसलिए यह कब्ज के इलाज में मदद कर सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में मौजूद फॉलिक और विटामिन सी शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है. इसमें मौजूद पौषक तत्व शरीर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देती हैं और कैंसर को पनपने नहीं देती हैं.

क्या क्या पाया जाता है स्ट्रॉबेरी में
स्ट्रॉबेरी में कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं. स्टॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है. इसके साथ ही यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भरपूर होता है. खास बात यह है कि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट न के बराबर होता है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और प्लांट कम्पाउंड दिल के स्वास्थ्य और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए अच्छे होते हैं.

ऐसे करें  डाइट में शामिल
स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल नहीं है. इसे ऐसे ही खा सकते हैं या फिर अपनी फ्रूट सलाद का हिस्सा बना लें. इसी के साथ, आप इसका फ्रेश जैम भी बना सकते हैं. स्ट्रॉबेरी जैम घर पर ही बनाएं तो अच्छा रहेगा, क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स कम रहेंगे. इसके अलावा आप स्ट्रॉबेरी को स्मूदी में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गुलाब के फूलों से होते हैं ये गजब के फायदे, यहां जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

ये भी पढ़ें: शरीर को स्वस्थ्य और मन को शांत रखती है तुलसी की माला, जानिए गजब के फायदे…

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply