सेहत

stair workout for healthy heart pcup

नई दिल्ली: सीढ़ियां चढ़ने के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आपने सुना है रोजाना सीढ़िया चढ़ने से आपका दिल हरदम फ्रेश रह सकते हैं. जी हां, एक हालिया रिसर्च कुछ ऐसा ही कहती है. शरीर को फिट रखने के लिए कसरत जरूरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि दौड़ना ही पड़ेगा या जिम जाना ही पड़ेगा. हर दिन अगर काम काज के दौरान अगर आराम में थोड़ी कटौती की जाए तो एक्सरसाइज हो जाती है. सीढ़ी चढ़ना भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है.

HAIR TIPS: सर्दियों में मुश्किल लगती है बालों की देखभाल? अपनाएं ये 5 टिप्स 

क्या कहती है रिसर्च
कई शोधों में सामने आया है कि अगर आप 60 सेकेंड में 60 सीढ़ियां चढ़ लेते हैं तो आपका दिल स्वस्थ है, लेकिन अगर 60 सीढ़ियां चढ़ने में आपको 1 मिनट से ज्यादा का वक्त लग रहा है तो समझ लीजिए कि थोड़ा खतरा है. वहीं आप सीढ़ियां चढ़ने से दिनभर फ्रेश महसूस कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि आप इंटरनली फ्रेश ज्यादा महसूस करेंगे.

हार्ट नॉर्मल तरीके से ज्यादा काम करे
दरअसल, किसी भी तरह की एक्सरसाइज के दौरान अगर आपका हार्ट नॉर्मल तरीके से ज्यादा काम करता है. किसी तरह का दर्द या थकान नहीं होती. बीपी नहीं बढ़ता है तो आपका हार्ट हेल्दी है और अगर ऐसा नहीं है तो हार्ट अटैक के चांसेस बढ़ जाते हैं.

काम की खबर: DRY SKIN है, तो सर्दियों में इन 5 चीजों से रहें दूर

हार्ट प्रॉब्लम, दुनिया की नंबर वन किलेर डिसीज 

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, हार्ट प्रॉब्लम, दुनिया की नंबर वन किलेर डिसीज बन चुकी है. सबके बीच डराने वाली बात ये है कि युवा तेजी से इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.

पूरी बॉडी का मसल्स वर्कआउट
कम समय में पूरी बॉडी का मसल्स वर्कआउट करना चाहते हैं, तो सीढ़ियां चढ़ना सबसे बेहतर ऑप्शन है. रिसर्च में सामने आया है कि 1 घंटे तक जिम में पसीना बहाने से आपको उतना ही फायदा मिल पाता है, जितना 15 मिनट सीढियां चढ़ने से.

जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरुरत
सर्वे की मानें तो आप अगर रोजाना केवल एक मंजिल सीढियां चढ़कर अपने घर या ऑफिस जाते हैं, तो वो आपके आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है. वहीं, अगर आप 2-3 बार सीढि़यां चढ़ उतर लेते हैं, तो आपकी बॉडी को इसके बाद जिम जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

165 युवाओं पर किया गया टेस्ट
स्पेन की यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के कॉर्डियोलॉजिस्ट में युवाओं पर एक टेस्ट किया गया. ये टेस्ट165 युवाओं पर किया गया. 165 युवाओं को ट्रेडमिल पर दौड़ाकर और सीढ़ियां चढ़ाकर उनका मेटाबॉलिक इक्वीवैलेंट्स (एमईटी) मापा गया. ऐसे युवा जो 40 से 45 सेकंड में सीढ़ियां चढ़ गए उनका एमईटी 9 से 10 या उससे ज्यादा था. पहले हुई अलग-अलग रिसर्स में पाया गया कि एक्सरसाइज टेस्ट के दौरान जिन लोगों का एमईटी (MET) 10 रहता है उनमें मृत्युदर बाकी की तुलना में हर साल एक फीसद कम रही.

फिगर भी रहता है मेंटेन
सीढ़ियां चढ़ना एक ऐसी ऐक्टिविटी है जिससे मसल्स में फैट इकट्ठा नहीं हो पाता और शरीर शेप में रहता है. ये टेंशन तो कम करता ही है साथ ही व्यक्ति की एकाग्रता को भी बढ़ाता है. इसको रेग्युलर करने से मेंटल हेल्थ को भी सपोर्ट मिलता है और रोजमर्रा के काम करने के लिए फोकस करने में हेल्प मिलती है.

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply