सेहत

जानिए क्यों बेहतर है ब्रेकफास्ट से पहले एक्सरसाइज

सुबह के समय वर्कआउट करना भूख भी बढ़ाता है.

सुबह के समय वर्कआउट करना भूख भी बढ़ाता है.

मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) का जोखिम कम किया जा सकता है. वहीं यह भी जरूरी है कि एक्सरसाइज ब्रेकफास्ट (Breakfast) से पहले की जाए.



  • Last Updated:
    December 18, 2020, 11:49 AM IST

एक्सरसाइज (Exercise) के फायदों से हम सभी परिचित हैं, लेकिन यह उन व्यक्तियों के लिए बहुत जरूरी है जिनका वजन ज्यादा (Over Weight) हो गया हो. मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) का जोखिम कम किया जा सकता है. एक्सरसाइज के स्वास्थ्य संबंधी लाभ को बढ़ाने के तरीके तलाशना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन उससे भी जरूरी है कि एक्सरसाइज ब्रेकफास्ट (Breakfast) से पहले की जाए. यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के हालिया शोध में पता चला है कि सही समय पर एक्सरसाइज करने से यह ज्यादा प्रभावी होती है.

विशेषज्ञों ने ब्रेकफास्ट के पहले या बाद के एक्सरसाइज रूटीन को लेकर पहले इंसुलिन पर जोर दिया. myUpchar के अनुसार इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. भोजन के बाद इंसुलिन के मुख्य प्रभावों में से एक है ब्लड में शुगर को मांसपेशियों में ले जाने की अनुमति देना, जहां इसे शरीर को ऊर्जा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

जब लोग पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं और अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं, तो उनके शरीर को हार्मोन के लिए अधिक इंसुलिन का उत्पादन करना पड़ता है. दूसरे शब्दों कहें वे इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील हो जाते हैं. यह एक बड़ा कारण है कि अधिक वजन होने के कारण टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है.ये भी पढ़ें – सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने के ये हैं फायदे

व्यायाम के मुख्य स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह इंसुलिन के प्रति किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया बेहतर हो जाती है और ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है.

अध्ययन में छह सप्ताह का विश्लेषण किया गया था. सप्ताह में तीन बार 50 मिनट के लिए साइक्लिंग करने वालों की मॉनिटरिंग की गई. एक समूह में अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त पुरुषों ने ब्रेकफास्ट से पहले व्यायाम किया और ट्रेनिंग के बाद एक बेहतर इंसुलिन प्रतिक्रिया दिखाई. उन्हें अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कम इंसुलिन का उत्पादन करना पड़ा. इससे पता चलता है कि उन्हें ट्रेनिंग के बाद टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम था. ब्रेकफास्ट से पहले व्यायाम करने वाले पुरुषों की तुलना में ब्रेकफास्ट करने के बाद व्यायाम करने वाले पुरुषों में फैट की मात्रा दोगुनी थी.

ये भी पढ़ें – आईवीएफ तकनीक का लाभ लेने से पहले जरूर जान लें ये बातें

ब्रेकफास्ट से पहले व्यायाम के बारे में एक आम गलत धारणा यह है कि अधिक फैट बर्न होने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन वजन घटाने के लिए ऊर्जा संतुलन जरूरी है. ऊर्जा संतुलन का मतलब दो तरह की ऊर्जा की मात्रा से है- भोजन के रूप में खाई जाने वाली ऊर्जा और आंशिक रूप से व्यायाम के माध्यम से शरीर द्वारा खर्च की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा.

myUpchar के अनुसार सुबह के समय वर्कआउट करना भूख भी बढ़ाता है जिसके कारण ब्रेकफास्ट और पोषक तत्वों की मात्रा संतुलित रहती है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Leave a Reply