सेहत

अस्थमा से पीड़ित हैं तो दौड़ना हो सकता है खतरनाक, जरूर जान लें ये 3 बातें

अनियंत्रित अस्थमा फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

अनियंत्रित अस्थमा फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

अस्थमा (Asthma) तेजी से बढ़ती बीमारी है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 1.31 बिलियन लोग अस्थमा से पीड़ित हैं. ऐसे में आपको उन चीजों के बारे में पता होना चाहिए, जो आपके अस्थमा (Asthma) को बढ़ा सकती हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 16, 2020, 6:30 AM IST

ग्लोबल अस्थमा (Asthma) रिपोर्ट 2018 के अनुसार भारत में 1.31 बिलियन लोग (6 प्रतिशत बच्चे और 2 प्रतिशत वयस्क) अस्थमा से पीड़ित हैं. अस्थमा (Asthma) जैसी बीमारी से पीड़ित लोगों को दौड़ने जैसी गतिविधियां बंद कर देनी चाहिए या डॉक्‍टर के परामर्श के बाद ही करनी चाहिए. हालांकि जॉगिंग (jogging) या विभिन्न खेलों में भाग लेना मरीज की बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है. लेकिन हालिया शोध में पाया गया है कि हल्के और नियमित व्यायाम करने से अस्थमा (Asthma) से पीड़ित लोगों को दौड़ने से पहले इन तीन बातों को ध्‍यान रखना चाहिए.

अपने चिकित्सक से परामर्श करें
अपने चिकित्सक से बात करें और अपनी दवाओं की समीक्षा (Review) करें. दौड़ने से पहले आपको अपने अस्थमा (Asthma) को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है. अनियंत्रित अस्थमा (Asthma) आपके फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को लाभान्वित करने के लिए, पहले आपको अपने लक्षणों की जांच करवाने की आवश्यकता है. अगर आपको अभी-अभी अस्थमा (Asthma) हुआ है, तो व्यायाम के किसी भी नए रूप को शुरू करने से पहले कुछ समय लेना और इसे समायोजित करना बेहतर है.

ये भी पढ़ें – पालतू पशुओं से भी बनाएं सोशल डिस्टेंसिंग, फैल सकता है कोरोना: स्टडीजिन चीजों से दिक्‍कत है उन पर ध्‍यान दें

उन चीजों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है, जो आपके अस्थमा (Asthma) को बढ़ा सकती हैं और इस तरह आप उनके बारे में एहतियात बरत कर उनसे बच सकते हैं. अगर हाइफ़ेवर और एलर्जी आपके कारण हैं, तो इस पर पूरी गंभीरता से ध्‍यान दें. अपने शरीर को रनिंग सेशन (Running Session) में और अंत में एक लंबे कूल डाउन (Cool down) को कम करने के लिए एक लंबा वार्मअप (Warm-up) करना सबसे अच्छा है.

दौड़ नहीं पा रहे तो पैदल चलें
अगर आपको दौड़ने में मुश्किल हो रही है, तो आपके लिए चलना ठीक है. अस्थमा (Asthma) के चेतावनी के संकेतों को जानें और आप दौड़ना छोड़ कर सिर्फ टहलना शुरू करें. अपना टहलने का रूटीन बनाएं.

ये भी पढ़ें – बच्‍चों में होने वाली जन्‍मजात बीमारी है स्पाइना बाइफिडा

महत्वपूर्ण बात
जब भी आप एक दौड़ के लिए बाहर जाएं तो अपने आपातकालीन (Emergency) इनहेलर (Inhaler) को साथ ले जाना न भूलें. इससे दिक्‍कत के समय आपको परेशानी नहीं होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)



Source link

Leave a Reply