health benefits of black pepper

नई दिल्ली: गर्म मसाले में इस्‍तेमाल होने वाली काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का ईलाज घर बैठे ही कर सकते है. काली मिर्च (Black Pepper) के फायदे की बात करें तो अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचा सकती है. साथ ही काली मिर्च से बाल झड़ना (Hair Fall) भी कम हो जाते हैं. आइए जानते हैं काली मिर्च हमारी बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है (Benefits of black Pepper).

पेट में गैस और एसिडिटी से फायदा
अगर पेट में गैस है या फिर एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें, दर्द से पल भर में आराम आ जाएगा.

स्टेमिना बढ़ाता है 
गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है.

काली मिर्च खाने से टेंशन होती है दूर
काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.

मसूड़ों की कमजोरी को करें दूर
काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद मुंह साफ कर लें. इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें, महिलाएं न करें ये गलती, हेल्‍दी किडनी चाहती हैं तो इन आदतों से बनाएं दूरी

काली मिर्च कैंसर से भी बचाती है
महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

जुकाम की परेशानी दूर करता है 
इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है. इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं. इस तरह जुकाम की परेशानी में आराम मिलेगा.

डिहाइड्रेशन की समस्या दूर करता है 
अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है. इसके साथ ही स्किन में भी रूखापन नहीं आता.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

VIDEO



Source link