people are doing these mistakes while wearing masks WHO shares video

नई दिल्ली: देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 49 लाख के पार हो गया है. 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 83,809 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़कर 49,30,236 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 1054 लोगों की मौत के साथ ही इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 80,776 हो गई है. वायरस (Virus) से बचने के लिए मुख्य रूप से सभी को मास्क (Mask) पहनने, सोशल डिंसटेसिंग (Social Distencing) का पालन करने और डाइट में इम्यून बूस्टर (Immunity Booster) चीजों को शामिल करने की हिदायती दी गई है. ऐसे में ही WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वीडियो जारी करते हुए इस बात को दर्शाया है कि मास्क को पहनने के दौरान कौन- कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए. लोगों को खासतौर पर मास्क से जुड़ी ये गलतियां करते हुए पाया गया है.

 

मास्क को ढीला पहनना 
लोग अपनी सेफ्टी के लिए मास्क पहन तो रहें हैं. मगर उसे बार-बार हाथ लगा, खिंचकर ढीला कर देते हैं. ऐसे में संक्रमण लगने का खतरा कई गुणा बढ़ता है. अगर आपको सही में कोरोना से अपना बचाव करना है तो ढीला नहीं सही फिटिंग का मास्क खरीदें और पहनें. ऐसा मास्क ले जिससे नाक से लेकर ठुड्डी तक चेहरा अच्छे से कवर हो.

नाक को कवर न करना 
बहुत से लोग मास्क को नाक से नीचे कर देते हैं या ऐसे ही मास्क पहनते हैं. मगर इस वायरस के होने का खतरा सबसे ज्यादा नाक और मुंह से जरिए है. ऐसे में इसे अच्छे से ढक कर रखना बेहद जरूरी है. इसलिए मास्क को अच्छे से पहने और नाक के नीचे रखने की गलती न करें.

ये भी पढ़ें, अधिक मात्रा में इलायची का सेवन दे सकता है आपको बड़े नुकसान, जान लें ये जरूरी बातें

बात करने के दौरान न मास्क न पहनना
लोग मास्क पहन तो रहें हैं मगर बात करने के दौरान अक्सर लोग इसे उतार रहें हैं. एक-दूसरे के संपर्क में आने पर मास्क को मुंह से उतार कर बात करने से संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है. इसके लिए मास्क को ध्यान से पहनने के साथ किसी से बात करते समय इसे उतारने से बचें.

मास्क को बार- बार न छुना
ऐसे बहुत से लोग है जो अपने मास्क को बार-बार छुते है. ऐसे में इसपर गंदे हाथ लगने से वायरस की चपेट में आने का कारण बनता है. ऐसे में ऐसा करने की गलती न करें. साथ ही अगर कोई आपके सामने अपने मास्क को बार-बार छुता है तो उसे इसे इस बारे में जानकारी देते हुए ऐसा करने से रोकें. खासतौर पर घर के बच्चों को सही तरीके से मास्क को पहनने व इसे संभालने के बारे में समझाए.     

किसी दूसरे का मास्क पहनना
अगर कहीं आप घर के सदस्यों के साथ उनका मास्क बदलकर पहनते हैं तो ऐसा करने की गलती न करें. इस तरह एक-दूसरे का मास्क शेयर करने से संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link