low oxygen level in human body symptoms and causes health issues

नई दिल्ली: शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से कई तरहों की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऑक्सीजन (Oxygen) का स्तर कम होने पर सबसे जल्दी और सबसे बुरा असर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. ऐस स्थिति में कोई भी वायरस (Virus) और बैक्टीरिया (Bacteria) हमारे शरीर पर जल्दी हावी हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण किन गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है.

शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण
-शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कई कारण होते हैं, जो व्यक्ति की लाइफस्टाइल पर निर्भर करते हैं. जो लोग बहुत अधिक आलस से भरपूर जीवनशैली जीते हैं यानी फिजिकल ऐक्टिविटी नहीं करते हैं, उनके शरीर में भी ऑक्सीजन की कमी हो जाती है.
-जो लोग बहुत अधिक शारीरिक श्रम करते हैं लेकिन उसके हिसाब से डायट नहीं लेते हैं, उनके शरीर में भी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.
-जिन लोगों के भोजन में आयरन की मात्रा कम होती है अगर वे लंबे समय तक इसी तरह का भोजन लेते रहें तो उनके शरीर में भी ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. क्योंकि फेफड़ों सहित पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह करने में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ऑक्सीजन की कमी के कारण इन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है

ब्रेन डैमेज और हार्ट अटैक
शरीर में ऑक्सीजन की कमी की वजह से ब्रेन डैमेज और हार्ट अटैक हो सकता है. शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है.

ये भी पढ़ें, अधिक मात्रा में इलायची का सेवन दे सकता है आपको बड़े नुकसान, जान लें ये जरूरी बातें

डायबिटीज के मरीजों के लिए है खतरनाक
डायबिटीज के मरीजों के लिए शरीर में ऑक्सीजन की कमी काफी खतरनाक हो सकती है. ऑक्सीजन की कमी की वजह से बल्ड शुगल लेवल काफी बढ़ सकता है. बल्ड शुगल लेवल का बढ़ना काफी नुकसानदायक हो सकता है.

थायरॅाइड के मरीजों के लिए खतरनाक
थायरॅाइड के मरीजों के लिए शरीर में ऑक्सीजन की कमी काफी खतरनाक हो सकती है. शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण थायरॉइड का स्तर या तो बहुत अधिक बढ़ सकता है या बहुत अधिक घट सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link