health benefits of honey and lemon

नई दिल्ली: शहद और नींबू का पानी पीने का लाभ किसी से भी छुपा नहीं है. सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर ग्लोइंग त्वचा (Glowing Skin) पाने और शरीर को डिटॉक्स (Detox Body) करने, पाचन (Digestion), कब्ज (Constipation) तक कई फायदे हो सकते हैं. शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमें कई बीमारियों से बचाए रखने का कार्य करता है. आज आपको शहद और नींबू के सेवन के एक ऐसे ही खास तरीके के बारे में बताने जा रहा है जो आपकी सेहत को सकारात्मक फायदा पहुंचाएगा और आप कई रोगों की चपेट में भी आने से बचे रहेंगे.

हृदय रोगों से बचाने में
हृदय रोगों के कारण भारत में हर साल लाखों लोगों की जान जाती है. इसका प्रमुख कारण देखें तो खाने-पीने की चीजों में की गई लापरवाही मुख्य भूमिका निभाती है. वहीं, नींबू और शहद का एक साथ सेवन करने से इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व गंभीर ह्रदय रोगों की चपेट में आने से आपको बचाए रखने में मददगार साबित होंगे.

इम्युनिटी बढ़ाए
नींबू रस का सेवन अगर शहद के साथ किया जाए तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में प्रभावी रूप से अपना असर दिखाता है. इसलिए कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने के लिए अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो शहद और नींबू का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, Remedies for Low BP: अचानक बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, जल्द करें ये उपचार

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए
ब्लड प्रेशर का लेवल जब बढ़ जाता है तो उसे हाइपरटेंशन की समस्या के नाम से भी जाना जाता है. यह स्ट्रोक का खतरा बढ़ाने के साथ-साथ दिल की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ा देता है. वहीं, शहद और नींबू का सेवन अगर एक साथ किया जाए तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कई गुना तक कम कर देते हैं.

वजन घटाने के लिए
मोटापा कम करने के लिए नींबू और शहद को गर्म पानी के साथ ड्रिंक के रूप में पीने के लिए इस्तेमाल करें. यह वजह घटाने के लिए बेहतरीन असर दिखा सकता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link