corona cases rises in 39 lakh in india

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona) का आंकड़ा 39 लाख के पार हो गया है. देश में पिछले 24 घंटों में 83,341 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 1,096 लोगों की जान चली गई है. पिछले 24 घंटे में देश में 83,341 कोरोना वायरस के नए केस सामने आए हैं. इसके साथ ही कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 39,36,747 हो चुका है. एक्टिव केस की संख्या 8 लाख 31 हजार हो गई और 30 लाख 37 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है. रिकवरी रेट 77.14 हो चुका है.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. राजस्थान में कोरोना मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में इलाज के रेट फिक्स कर दिए गए हैं. NABL अधिकृत अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड के देने के 5500 रुपये निर्धारित किए गए हैं.

वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि देश में Covid-19 के मामलों का पता लगाने के लिए बुधवार को रिकार्ड संख्या में 11,72,179 नमूनों की जांच की गई और अब तक कुल 4,55,09,380 जांच की जा चुकी है. साथ ही, विश्व में प्रतिदिन सर्वाधिक जांच करने वाले देशों में भारत भी शामिल है.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस सप्ताह तक हमने साढ़े चार करोड़ से ज्यादा टेस्ट कर लिए हैं. दुनिया में एक ही देश है जिसने हमसे ज्यादा टेस्ट किए हैं. मंत्रालय ने कहा कि अधिक संख्या में जांच किए जाने के परिणामस्वरूप संक्रमण की पुष्टि होने की दर कम हुई है.

उन्होंने कहा कि देश में 30 जनवरी को महज 10 जांच किए जाने से लेकर अब प्रतिदिन जांच का औसत 11 लाख से अधिक हो गया है. यह देश में प्रतिदिन कोविड-19 की जांच बढ़ने को प्रदर्शित करता है. बड़े पैमाने पर जांच किए जाने से संक्रमण का समय रहते पता चला और इससे संक्रमित मरीजों को क्वारंटीन करने और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में मदद मिली.’

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link