एसिडिटी और गैस से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत | health – News in Hindi

आज भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी के पास समय की कमी है. ऐसे में कई लोग चाहकर भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं और कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. अनियमित खानपान भी इसका मुख्य कारण है. सेहतमंद और पौष्टिक खाने की कमी के चलते कई बार एसिडिटी जैसी समस्या पैदा हो जाती है. य़दि किसी को एसिडिटी की समस्या है तो यह समझ लेना चाहिए कि पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर रहा है.

एसिडिटी के लक्षण

  • कुछ नहीं खाने पर भी भूख न लगना और पेट भरा हुआ महसूस होना एसिडिटी का लक्षण है.
  • खाना नहीं पचने के कारण उल्टी और दस्त होना भी गैस होने के लक्षण हैं.
  • सिर दर्द होना और सांस में बदबू आना भी एसिडिटी के लक्षण हो सकते हैं.
  • जी मिचलाना, खट्टी डकार आना और सीने में जलन होना भी एसिडिटी के मुख्य लक्षण हैं.

घरेलू उपायों से दूर करें एसिडिटी

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, एसिडीटी का उपचार घरेलू उपायों के द्वारा आसानी से किया जा सकता है. दवाईयों का सेवन थोड़े समय के लिए असर कर सकता है, लेकिन घर पर ही उपलब्ध खाद्य पदार्थों से पेट संबंधी सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में –

सौंफ से एसिडिटी का इलाज

सौंफ पाचन तंत्र को ठीक करती है, इसलिए सौंफ का सेवन रोज खाने के बाद करना चाहिए और जिन लोगों को अक्सर गैस होने की परेशानी होती है, उनके लिए सौंफ फायदेमंद होती है. आधा गिलास ठंडे दूध और आधा गिलास पानी में एक चम्मच पीसी हुई सौंफ और एक चुटकी इलायची पाउडर व एक चम्मच चीनी पाउडर डालकर पीने से पेट में ठंडक लगती है और एसिडिटी भी दूर हो जाती है. चूंकि सौंफ रेशेदार होती है. खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से आहार नली अच्छे से साफ हो जाती है.

अदरक का घरेलू उपचार

अदरक पाचन तंत्र को सुधारने की एक अचूक औषधी है, इससे सीने में जलन जैसी समस्याएं ठीक होती हैं. खाना खाने के बाद रोज अदरक और नींबू का एक चम्मच रस पीने से गैस की समस्या ठीक हो जाती है.

जीरा भी करता है पाचन तंत्र को मजबूत

जीरा में कई पोषक तत्व होते हैं. यह भी पाचन तंत्र के लिए एक बेहतर इलाज है. दही, छाछ में जीरा पाउडर डालकर पीने से भी गैस की समस्या दूर होती है.

पाचन ठीक करता है पपीता

पपीता खाने से पेट के सभी विकार दूर होते हैं. इसमें पेक्टिन नामक तत्व होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है. पपीता का सेवन करने वाले व्यक्ति को कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं होगी और कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी.

आंवला खाने से होगी एसिडिटी दूर

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है. पेट की किसी भी समस्या का इलाज आंवला ही है. रोज 4-5 आंवलों का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं ठीक होती हैं.

सलाद भी पाचन को ठीक करने में मददगार

ककड़ी, टमाटर, प्याज, मूली और चुकंदर का सलाद बनाकर रोज खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर होती है और पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे गैस की समस्या भी ठीक होती है. एसिडिटी की समस्या दूर करने के लिए फाइबर युक्त भोजन ज्यादा करना चाहिए. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पेट में जलन के कारण, बचाव, इलाज, क्या खाएं और दवा पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)



Source link