benefits of curry leaves it helps to prevent from disease

नई दिल्ली: अपने रोजाना की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को अपनाकर और मामूली बदलावों के साथ हेल्दी रह सकते हैं. अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ कड़ी पत्तों (मीठा नीम) को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. दक्षिण भारतीय पकवानों में तो खासतौर पर इसका इस्तेमाल होता है. वह चाहे तड़का लगाना हो या फिर गार्निश करना हो, करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल प्रमुख रूप से होता है लेकिन बहुत कम लोगों को ही यह पता है कि करी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. कड़ी पत्ता व्यक्ति की त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus) और कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो कि शरीर को एनीमिया, हाईबीपी, मधुमेह आदि बीमारियों से बचाने में मदद सकते हैं. इसमें विटामिन बी2, बी6 और बी9 की भरपूर मात्रा होती है, जो बालों को घने और मजबूत बनाने में मदद करती है. आइये जानते हैं इसके कुछ खास गुण.

एनीमिया के खतरे को कम करने में सहायक
करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. यह एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम करने में मददगार है. इसमें मौजूद विटामिन ए और सी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते के सेवन की सलाह दी जाती है. करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है. जब खाली पेट सेवन किया जाता है, तो कड़ी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं और मल त्याग में मदद करते हैं. यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

दिल की बीमारियों से बचाता है
कड़ी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने का गुण होता है. इससे दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती नहीं और दिल से जुड़ी परेशानियों का जोखिम कम होता है.

ये भी पढ़ें, इस उम्र तक अपने मोटापे पर कर लें कंट्रोल, वरना हो सकता है जान का खतरा

वजन घटाता है

कड़ी पत्ते को चबाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. बेहतर पाचन, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर इसमें सपोर्ट करता है.

मधुमेह में लाभकारी
शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित कर ब्लड से शुगर से स्तर को कम करने में कड़ी पत्ता मदद करता है. फाइबर की मात्रा भरपूर होने से इस बीमारी से जूझ रहे रोगियों के लिए फायदेमंद है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link