Covid 19: न्यू नार्मल के बाद इस तरह करें ऑफिस को तैयार, हर कोई रहेगा सेफ | health – News in Hindi

Covid 19: न्यू नार्मल के बाद इस तरह करें ऑफिस को तैयार, हर कोई रहेगा सेफ

कोरोना लॉकडाउन के बाद कैसे होंगे ऑफिस

कोरोना (Covid 19) के बाद भी जब ऑफिस खुलेंगे तो उस समय भी ऑफिस जाते समय मन में उतना ही डर भी बैठा होगा. कई बार ऐसे भी ख्याल आ सकते हैं कि क्या मैंने कोई लापरवाही तो नहीं कर दी? क्या मेरा कोई कलीग कोरोना पॉजिटिव तो नहीं है?

कोरोना महामारी (Covid 19) के कारण केवल भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई अन्य देशों में भी लॉकडाउन (Lockdown) लगा है. हालांकि कई जगहों पर अब लॉकडाउन अनलॉक (Unlock) भी हो रहा है. लेकिन कोरोना के मामले भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना काल में ‘Stay Home, Stay Safe’ की टैग लाइन भी काफी फेमस हुई है. ये सभी जानते हैं कि इस समय घर पर रहना सबसे ज्यादा सेफ है. इसी बात का ख्याल रखते हुए कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है. लेकिन आखिर कोई कब तक घर पर बैठा कर सकता है? वर्क फ्रॉम होम शुरुआत में अच्छा लग सकता है लेकिन इसकी अपनी ही चुनौतियां हैं. ऐसे में जब कोरोना के बाद दफ्तर खुलेंगे तो न्यू नार्मल के तौर पर ऑफिस जाना काफी जरूरी होगा.

लेकिन इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कोरोना के बाद भी जब ऑफिस खुलेंगे तो उस समय भी ऑफिस जाते समय मन में उतना ही डर भी बैठा होगा. कई बार ऐसे भी ख्याल आ सकते हैं कि क्या मैंने कोई लापरवाही तो नहीं कर दी? क्या मेरा कोई कलीग कोरोना पॉजिटिव तो नहीं है? यहां तक कि छींक आने पर भी लोगों के मन में दहशत हो जाएगी. इन सारी समस्याओं को पहचानते हुए कई कंपनियां ऐसे स्कीम ला रही हैं जिससे कि ऑफिस के कर्मचारियों को अधिक से अधिक अधिक सुरक्षा प्रदान की जा सके. जैसे कि Healthians और इमेज वन. Healthians – युवराज सिंह द्वारा फंडेड हेल्थ स्टार्ट-अप है. इसके क्लाइंट्स हैं- ITC, Kent, NIIT, Swiggy, Paytm, Panasonic etc . इसमें लोगों की सेहत और मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखा गया है.

Healthians के फाउंडर दीपक साहनी का मनना है कि कोरोना काल में लगा लॉकडाउन बिज़नेस और ऑफिस के लिए एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में ऑफिस में काम करने वालों के लिए PPE किट से लेकर कोविड को लेकर जागरूकता जैसी कई कैंपेन पर भी काफी जोर दिया जा रहा है. Hplus CorpShield वर्कप्लेस को कोविड 19 फ्री बनाने की ओर है एक महत्वपूर्ण कदम’

देश अनलॉक हो रहा है. इसके साथ ही कोरोना इन्फेक्शन से बचने के लिए Corp Shield जैसे कवच भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे.इमेज वन के सह-संस्थापक टिम कॉन ने याहू वेबसाइट को बताया कि हर तरह का बिजनेस अब इस तरफ ध्यान केंद्रित कर रहा है कि ऑफिस को कैसे सेफ तरीके से खोला जाए. मैंने 35 साल कमर्शियल क्लीनिंग में बिताए हैं ऐसे में मैंने महसूस किया कि मुझे दूसरों के लिए अपने कार्यालयों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए सार्वजनिक संसाधन के रूप में क्लीनिंग फॉर हेल्थ की पेशकश करनी चाहिए.



Source link