Weight Loss Tips: शादी से पहले स्लिम फिट होने के लिए अपनाएं ये तीन टिप्स | health – News in Hindi

Weight Loss Tips: शादी से पहले स्लिम फिट होने के लिए अपनाएं ये तीन टिप्स

लॉकडाउन में घर में बैठने सा वजन बढ़ना और पेट निकलना आम समस्या हो गई है.

अगर आपकी शादी (wedding) होने वाली है और बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ टिप्स (Tips) हैं, जिनको अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकती हैं.

Weight Loss Tips: अपनी शादी (wedding) में हर लड़की (Girl) खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए अच्छे कपड़े और अच्छा मेकअप और गहने पहनती है. लेकिन जब लड़की का वजन (Weight) ही ज्यादा हो तो ये सारी चीजें कुछ कमाल नहीं कर पाती हैं. ये सभी चीजें तभी अच्छी लगती हैं, जब आपकी बॉडी फिट हो. इन दिनों लॉकडाउन में घर में बैठने से वजन बढ़ना और पेट निकलना आम समस्या हो गई है, क्योंकि लड़कियां घर के बाहर जा नहीं पाती हैं. ऐसे में अगर आपकी कुछ समय बाद शादी होने वाली है, तो हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं. इनकी मदद से आप काफी हद तक अपना वजन कम कर सकती हैं.

पॉश्चर ठीक करें
हर जिंदगी की खबर के अनुसार आपकी बॉडी का शेप केवल वजन कम करने से सही नहीं होगा. इसके लिए आपको बॉडी का पॉश्चर ठीक करना होगा. बॉडी का पॉश्चर ठीक करने के आपको अपने बैठने के तरीके को बदलना होगा. बैठने में कुछ सुधार के अगर आप साथ चलने के तरीके में सुधार करती हैं, तो आप ग्रेसफुल नजर आएंगी. आपको चेयर में बैठते समय भी पैरों को क्रांस करके बैठना चाहिए. इससे आप स्ट्रेट नजर आएंगी. हमेशा सीधे बैंठें इससे आप उंची नजर आएंगी. खड़े होने पर भी पीठ का सीधे और सीने को तान कर खड़े हों. इससे भी आप लंबी नजर आएंगी.

Monsoon Hair Fall: अब पाएं टूटते बालों की समस्‍या से मुक्तिएक्सरसाइज करें

रोज एक्सरसाइज करने की आदत डालें. इसके लिए आपको रोज मॉर्निंग वॉक में जाना चाहिए. साथ ही रोज 30 मिनट तक दौड़ लगाए. अपने घर के नजदीक किसी पार्क में जाकर सुबह की धूप में 15 मिनट बैठें और विटामिन डी लें. समय निकालकर आपको घर पर ही हल्की फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. हो सके तो रस्सी कूदें. एक्सरसाइज शरीर में रक्त के संचार को ठीक करती है. साथ ही बॉडी फैट को पसीने के द्वारा शरीर से बाहर कर देती है. इसके साथ ही घर के छोटे मोटे काम करने का आदत बनाएं. इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा.

वेडिंग डाइट लें
शादी के पहले दुल्हन को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. दुल्हन को सही समय पर सही भोजन की आदत डालनी चाहिए. आपको स्मॉल मील्स लेनी चाहिए. प्लेट में कम खाना परोसना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि फ्रूट और वेजिटेबल्स ज्यादा खाएं. चीनी, रिफाइंड ऑयल और क्राब्स जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. डेली रुटीन में जितना हो सके पानी गर्म पानी पीने की आदच डालें. यह आपकी भूख को शांत करेगा और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाएगा. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट से रेड मीट की जगह चिकन, फिश और टोफू को शामिल करें. हो सके तो दिन में 2 बार नारियल पानी पीएं. इससे आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही आपकी त्वचा पर भी चमक आएगी.



Source link