88nnd4crj7

World Ovarian Cancer Day 2023: ओवेरियन कैंसर के 5 गंभीर लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज, समय रहते कराएं इलाज


डोमेन्स

आज 8 मई को दुनिया भर में वर्ल्ड ओवरियन कैंसर डे मनाया जाता है।
ओवेरियन कैंसर महिलाओं में होने वाला एक कॉमन कैंसर है।
डिम्बग्रंथि के कैंसर होने पर हमेशा कब्ज की समस्या बनी रहती है।

ओवेरियन कैंसर के लक्षण: हर साल आज यानी 8 मई को ‘वर्ल्ड ओवरियन कैंसर डे’ मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य ओवेरियन कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाना है। महिलाओं में ओवेरियन कैंसर आम है। यह एक खतरनाक कैंसर है। अगर समय पर पता न चले तो यह जानलेवा हो सकता है। हालांकि शुरुआत में स्टेज पर जाकर इसका इलाज किया जा सकता है।

ओवरी कैंसर ओवरी में होने वाला कैंसर है। यूटरस के पक्ष में दृष्टिकोण की अधिकता होती है, इसमें कुछ पूर्व दृष्टांत होते हैं। इसी अवलोकन में होने वाले कैंसर को ओवेरियन कैंसर कहते हैं। इसके कई प्रकार होते हैं और अलग-अलग उम्र में अलग-अलग ओवेरियन कैंसर हो सकते हैं। 50 से 60 साल की उम्र की महिलाओं में यह अधिक होता है। महिलाओं में होने वाला कैंसर में ओवेरियन कैंसर चौथा कॉमन कैंसर है। डिम्बग्रंथि के कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान कर इलाज जारी रखें तो यह ठीक हो सकता है। आइए आज हम आपको डिम्बग्रंथि के कैंसर के लक्षण लक्षण बताते हैं।

1.पेल्विस भाग में दर्द: चिकित्सा समाचार छपी एक खबर के मुताबिक, ओवेरियन कैंसर के शुरूआती लक्षणों में पेल्विस में दर्द होना है। अगर महिलाओं को लगातार पेल्विस में दर्द हो और प्रेशर महसूस हो तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

2. मूत्राशय में परिवर्तन: अगर आपको अचानक से कई दिनों तक ट्वॉयलेट में कुछ परेशानी आ रही है। जैसे पेशाब करते समय दर्द का अनुभव होना, जलन होना। तो इसे आसान में कती न लें। ऐसी आमतौर पर लोग अक्सर इंफेक्शन मान लेते हैं। लेकिन यह धीरे-धीरे काफी परेशानी देने वाला लगता है। यह डिम्बग्रंथि के कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं।

3. कब्ज का बना रहना: अगर आप कई दिनों से कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो यह भी डिम्बग्रंथि के कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर आपको अपने पेट में किसी तरह का बदलाव समझ में आता है चाहे वह आंतरिक हॉर्न या फिर बाहरी तो या लगातार आपके पेट में ब्लोटिंग की बनी हुई समस्या रहती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- पेट के लिए रामबाण है हींग का पानी, परेशान हो जाएं तैयार, 5 फायदे दंग देखकर आप दंग रह जाएंगे

4. वजन कम होना: वजन कम होना किसी को भी कैंसर के लक्षण होते हैं। कैंसर में अक्सर लोगों का वजन कम होता है। अगर आपका भी वजन अचानक से कम होने लगे तो यह डिम्बग्रंथि के कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं।

5. खाने में कठनाई होना: अगर आप डिम्बग्रंथि के कैंसर से पीड़ित हैं तो आपको भूख नहीं लगेगी। हालांकि ये दिखना एक सामान्य लक्षण है लेकिन डिम्बग्रंथि के कैंसर के ये एक बड़ा संकेत है। यदि आप अब कम भोजन को भी बड़ी मुश्किल से खत्म कर रहे हैं और आपके लिए नए लक्षण हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- शरीर में फ्रोजन कोलेस्ट्रॉल को झट से निकालेगा पत्तागोभी जूस, बालों को मजबूत करें, 5 फायदे देख दंग रह जाएंगे

6. सूजन का आना: लगभग हर महिला अपने पेट में सूजन का अनुभव कभी न कभी करती है। कई बार पेट का भरा हुआ महसूस होना जिससे दिनचर्चा में काफी समानता होती है। वहीं पेट का फूला हुआ होना एक सामान्य बात है। मासिक चक्र के आसपास सूजन आ जाना और कई हफ्ते तक बना रहना डिम्बग्रंथि के कैंसर का एक बड़ा संकेत है।

डिम्बग्रंथि के कैंसर के कारण
ओवेरियन कैंसर होने की कोई एक वजह नहीं है। आमतौर पर यह शारीरिक गतिविधियों में कमी, खराब जीवन, मोटापा, स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर होने का पारिवारिक इतिहास हो तो महिलाओं में इसकी संभावना बढ़ सकती है।

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली, महिला स्वास्थ्य



Source link