11 मई को पेट्रोल डीजल की कीमत 2021 | ईंधन की कीमत: आमजन की जेब पर सरकारी तेल कंपनियों ने फिर से भार बढ़ाया, जानें आज की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी की जेब पर आज (11 मई, मंगलवार) से फिर भार बढ़ा दिया गया है। गैस निकासी होने से जहां आम आदमी की दैनिक भाषण की दिनचर्या पर असर पड़ा है। वहीं डीजल एक्सपायर होने से सब्जी सहित अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों पर इसका असर पड़ा है। ईंधन के विदेशी होने से महंगाई अपने पैर तेजी से पसार रही है। ऐसे में आमजनता जहां कोरोनावायरस की समस्या से जूझ रही है, वहीं सरकारी तेल कंपनियां उस पर लगातार उठती जा रही हैं।

भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL और BPCL) ने पेट्रोल की कीमत में 24 से 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल के मूल्य में 29 से 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इससे पहले कल भी पेट्रोल की कीमत में 23 से 26 पैसे और डीजल के मूल्य में 31 से 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के साथ ही देशभर में दोनों ईंधन के मूल्य एस्क्रिप्टक स्तर पर पहुंच गए हैं। आइए जानते हैं आज के मूल्य …

आईडीबीआई बैंक का मुखिया होगा, सरकार अपना हिस्सा बेचेगी

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (इंडियन ऑयल) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.80 रुपये प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 98.12 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कल की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 91.92 रुपए चुकाना होगा। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 93.62 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 82.36 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 89.48 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 85.20 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 87.25 रुपए चुकाना होगा।

अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने से कीमतों में 4 फीसदी की उछाल आई

केंद्र और राज्य सरकारों का भारी कर
आपको बता दें कि, आमजन की जेब पर सबसे बड़ा भार केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर जुटी हैं। पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 86.65 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसा निश्चित होता है
देशी मुद्रा दरों के साथ आंतरिक बाजार में क्रूड की दुकानों क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर मार्केटिंग ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (इंडियन ऑयल), भारत पेट्रोलियम (भारत पेट्रोलियम) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (हिंदुस्तान पेट्रोलियम) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।



Source link

Leave a Reply