in summer Benefits of lemon water nimbu pani ke fayde in hindi brmp | Benefits of lemon water: गर्मियों में इस वक्त पी लें नींबू पानी, आप फायदे जान लेंगे तो फिर रोज पीएंगे

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नींबू पानी के फायदे. हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना शरीर के लिए काफी असरदार रहता है. इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो सकती है. 

नींबू में क्या पाया जाता है
नीबू में ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है. विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग. इसमें -पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं. यह सभी तत्व एक स्वस्थ्य शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

किस समय करें नींबू पानी का सेवन
वैसे तो नींबू पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए, लेकिन अगर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करेंगे तो इससे बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं.

नींबू पानी के फायदे

1. त्वचा के लिए फायदेमंद
नींबू पानी का सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. इसके अलावा रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्ती पाकर झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

2. इम्युनिटी बढ़ाने में हेल्पफुल
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सेहत का खजाना है काली किशमिश, रोजाना खाने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

3. लीवर के लिए लाभकारी है 
नींबू में प्राकृतिक क्लींजिंग के गुण मौजूद होते हैं, इसके अलावा नींबू के रस में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है. यही वजह है कि यह लीवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मददगार है.

4. पाचन क्रिया को ठीक रखने में मददगार
स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से मल त्याग करने में मदद मिलती है. इससे पाचन दुरुस्त रहती है. बेहतर पाचन शरीर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखता है. 

5. वजन कम करने में हेल्पफुल
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नींबू पाने बेहतर विकल्प है. क्योंकि गर्म नींबू पानी मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और फैट बर्न होता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: इंदौर पहुंची रेमडेसिविर की चौथी खेप, CM शिवराज ने बताया किस जिले को मिलेंगे कितने इंजेक्शन

ये भी पढ़ें: बेहद दुखद: कोरोना ने 1 हफ्ते में खत्म कर दिया पूरा परिवार, अब सूने घर को पहरा दे रहा गार्ड

(नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply