health tips of drinking munakka water daily on empty stomach results will amaze you uppm | Health Tips: खुद से है प्यार, तो रोजाना खाली पेट पिएं मुनक्के का पानी, फायदे हैरत में डाल देंगे

नई दिल्ली: भारत के लगभग हर घर में मुनक्के का इस्तेमाल किया जाता है. मुनक्के में तमाम औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसका आयुर्वेद में काफी महत्तव है. इसे द्राक्षा भी कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती हैं. मुनक्का में फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.  इसकी तासीर गर्म होती है. इसलिए दिनभर में 5 से ज्यादा मुनक्का नहीं खाना चाहिए. ये तो हुई मुनक्के की बात, लेकिन आज हम आपको मुनक्के का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं….

कैसे बनाएं मुनक्के का पानी? 
रात को सोने से पहले 4-5 मुनक्का अच्छे से धो लें. फिर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. दूसरे दिन सुबह पानी में फूले हुए मुनक्कों को छानकर अलग कर दें. बचे हुए पानी को खाली पेट पी लें. आप चाहें तो 15 मिनट बाद भीगे हुए मुनक्कों को भी खा सकते हैं. 

होते हैं ये 7 बेजोड़ फायदे 

1. हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाए
मुनक्का में पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. इसके साथ ही एनीमिया रोग से भी निजात मिलता है. 

2. बाल झड़ने से रोके
मुनक्का में भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने में मददगार होता है. इससे आपके बाल मजबूत होते हैं. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपके बालों को झड़ने से रोकता है. 

3. ब्लड प्रेशर और हार्ट रखे स्वस्थ
रोजाना मुनक्का का पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा. साथ ही दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. 

4. इंफेक्शन से बचाए
मुनक्के में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होता है. साथ ही इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो बुखार को कम करने में कारगर साबित होता है. शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ता है.

5. डाइजेशन करे अच्छा 
मुनक्के का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इसमें  मौजूद फाइबर कब्ज से निजात दिलाता है. इसके साथ ही यह शरीर से टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालने में मददगार होता है. 

6. हड्डियों को बनाए मजबूत
मुनक्का में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है. इसके रोजाना सेवन से आपको गठिया और अर्थराइटिस जैसी बीमारियों में भी लाभ मिलता है. 

7. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण में इम्यूनिटी मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है. ऐसे में आपको मुनक्का का पानी रोजाना पीना चाहिए. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्या जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं, तो घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. 

WATCH LIVE TV

 



Source link

Leave a Reply